सावधानी में ही बचाव / 5 दिन में कोरोना के 7 मामले, जिले के चार इलाकों का 100 मीटर का एरिया सील, कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू

गांव डल्ला के एंट्री प्वाइंट पर तैनात पुलिस मुलाजिम। गांव डल्ला के एंट्री प्वाइंट पर तैनात पुलिस मुलाजिम।
X
गांव डल्ला के एंट्री प्वाइंट पर तैनात पुलिस मुलाजिम।गांव डल्ला के एंट्री प्वाइंट पर तैनात पुलिस मुलाजिम।

  • जिले में कोरोना पॉजिटिव के मरीज बढ़ने से चिंता बढ़ी, कुल मामले 130
  • कोरोना को रोकेंगे ये योद्धा, गांव डल्ला से 10
  • भंबोई से 5 और ढडियाला नजारां से 6 लोगों के सैंपल लिए

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

गुरदासपुर. जिले में पिछले पांच दिन में कोरोना से पीड़ित मरीजों के सात केस सामने आ चुके हैं, इसके चलते जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। खास बात यह है कि इन केसों में से दो बटाला के नजदीकी गांव में कोरोना के कारण मृत व्यक्ति के रिश्तेदार हैं, जबकि एक बाहरी प्रदेश से लौटा व्यक्ति है। इसके अलावा चार पॉजिटिव केस गर्भवती महिलाओं के हैं। सेहत विभाग अब इन गर्भवती महिलाओं के कांटेक्ट ट्रेस करने में जुटा हुआ है। सिविल सर्जन डॉ. किशन चंद को इन महिलाओं के इलाकों में कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उनके अनुसार सेहत विभाग की टीमें काम में जुटी हुई हैं।

डीसी मोहम्मद इश्फाक ने बताया कि धारा 144 के तहत मोहल्ला बसंत नगर बटाला, गांव धंदोई (कादियां), गांव भंबोई (भाम), गांव डल्ला (कादियां) (चारों सब-डिवीजन बटाला) और गांव ठीकरीवाल (सब-डिवीजन गुरदासपुर) में एहतियात के तौर पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए मरीज के घर से 100 मीटर का एरिया सील कर दिया गया है। इसके लिए एसएसपी बटाला को आदेश जारी कर दिए गए हैं। लोगों की सुरक्षा के लिए यह अति जरूरी है। वहीं गांव डल्ला से 10, भंबोई से 5 और ढडियाला नजारां से 6 लोगों के सैंपल लिए गए हैं। वहीं जिले में अब कुल पॉजिटिव 130 हो गए हैं।

पॉजिटिव मरीजों की रिहाइश का एरिया 14 दिन के लिए सील

डीसी ने बताया जिला एपिडेमोलॉजिस्ट अधिकारी डॉ. प्रभजोत कौर कलसी ने सिफारिश की है कि कोविड-19 को जिले में आगे फैलने से रोकने के लिए कांटेक्ट पर्सन ट्रेसिंग करने के लिए, पॉजिटिव मरीज की रिहाइश से 100 मीटर रेडिकल डिस्टेंस क्षेत्र को 14 दिन के लिए सील किया जाना चाहिए। एसडीएम बटाला बलविंदर सिंह को मोहल्ला बसंत नगर, गांव धंदोई (कादियां), गांव भंबोई (भाम), गांव डल्ला (कादियां), कंटोनमेंट एरिया, कांट्रेक्ट ट्रेसिंग, आइसोलेशन और कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट को गांवों में आदेश लागू करने के लिए तैनात करेंगे।

क्वारैंटाइन लोगों की सूची वेबसाइट पर डाली  जाएगी 

होम एकांतवास किए गए व्यक्तियों की सूची जिला सूचना अधिकारी को दी जाएगी। जिला सूचना अधिकारी जिले की वेबसाइट  www.gurdaspur.nic.in पर सूची पर अपलोड करेंगे। उधर, एसडीएम गुरदासपुर सकत्तर सिंह बल्ल को गांव ठीकरीवाल कंटेनमेंट एरिया में कांटेक्ट ट्रेसिंग, आइसोलेशन व कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

आदेशों की अवहेलना पर दर्ज होगा केस: डीसी

डीसी ने बताया कि कुछ लोग होम एकांतवास में नहीं रहते हैं, जोकि पब्लिक सेफ्टी के लिए खतरा है। आदेशों की अवहेलना करने वालों पर 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिन व्यक्तियों को एकांतवास में रखा गया है, वह कोरोना वायरस के टेस्टेड पॉजिटीव मरीज नहीं होते हैं और न ही कोई बड़ा रिस्क होता है। होम एकांतवास एहतियात के तौर पर किया जाता है ताकि कोरोना वायरस का आगे फैलाव न हो।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना