पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Gurdaspur
  • 80% Of The Population Of Village Kot Todar Mall Is Troubled By Itching For 6 Months, People Said There Is No Effect Of Medicine, Health Department Should Investigate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गांव की आबादी 2500:गांव कोट टोडर मल्ल की 80% आबादी 6 महीने से खुजली से परेशान, लोग बोले-दवा का भी असर नहीं, सेहत विभाग करे जांच

गुरदासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खुजली करने पर बने जख्म दिखाता ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
खुजली करने पर बने जख्म दिखाता ग्रामीण।
  • अधिकतर लोग श्रमिक, सिविल सर्जन बोले-जल्द भेजेंगे हेल्थ टीम

पीछले 6 महीने से काहनूवान के गांव कोट टोडर मल्ल में खुजली की बीमारी फैली हैं। बीमारी ने गांव के करीब 80 प्रतिशत लोग इसकी चपेट ले लिया है। दूसरे तरफ सेहत विभाग इस बीमारी से पूरी तरह अंजान है। गांव में अधिकतर लोग श्रमिक हैं।

इसके चलते झोलाछाप डॉक्टरों से दवा लेकर गुजारा कर रहे हैं। इसके चलते गांववासियों ने जिला प्रशासन और सेहत विभाग से मांग की है कि जल्द गांव में स्वास्थ्य टीम भेजी जाए और खुजली की बीमारी से छुटकारा दिलाया जाए। उन्हें इस बीमारी से छुटकारा दिलाएं। पेंडू मजदूर यूनियन गुरदासपुर ने गांव कोट टोडर मल्ल में फैली खुजली की बीमारी से निजात दिलाने के लिए डीसी व सिविल सर्जन गुरदासपुर से उच्च स्तरीय जांच करने की मांग की है।

गांव इकाई के प्रधान मेजर सिंह कोट टोडर मल्ल ने बताया कि 2500 के करीब आबादी वाले इस गांव में लगभग 80 प्रतिशत लोग पिछले 6 माह से इस बीमारी को झेल रहे हैं। हर परिवार का खुजली से की दवाई के लिए 7 से 10 हजार रुपए प्रति माह खर्च आ रहा है। लोग इलाज की आस में नीम हकीमों से दवा ले रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. वरिन्दर जगत ने कहा कि उन्हें इस संबंधी जानकारी नहीं थी। अब वो जल्द ही गांव में मेडिकल टीम भेजकर जांच करवाएंगे।

पानी में हो सकती है खराबी : विशेषज्ञ तेजबीर सिंह
गुरु नानक देव मेडिकल कॉलेज अमृतसर के पूर्व प्रिंसिपल तेजबीर सिंह ने बताया कि खुलजी बीमारी के इतनी तेजी से फैलने के तीन मुख्य कारण हो सकते हैं। पहला यह कि गांव के पानी में किसी तरह की कोई खराबी है। दूसरा गांव में कोई ऐसी खारिश वाली जंगली बूटी अधिक हो चुकी है, जिसके चलते लोग अकसर उसकी चपेट में आते हैं। तीसरा कारण है कि इस बीमारी का कीट गांव में बड़ी संख्या में पैदा हो गए हैं। इस बात का पता तो मेडिकल टीम वहां पहुंच कर ही लगा सकती है।

सारी रात सो नहीं पाते बच्चे : परमजीत कौर
गांव की महिला परमजीत कौर ने बताया कि उसके दो बच्चे खुजली के कारण सारी रात सो नहीं पाते। न तो कोई जख्म हो रहे न ही चमड़ी पर कोई निशान है। बस सूखी खुजली है। गांव वासी इकबाल सिंह ने बताया कि उन्हें पिछले एक महीने से खुजली से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई बार गांव के डॉक्टर से दवा ली है, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ रहा। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को उच्चस्तरीय टीम को गांव में भेज कर जांच करवानी चाहिए। ताकि लोगों को राहत मिल सके।

संघर्ष की चेतावनी
गांववासी, जसविंदर सिंह, यशपाल सिंह व सलविंदर कौर ने मांग कि है स्वास्थ्य अधिकारी इस संबंधी जल्द जांच करवाएं। अगर सेहत विभाग ने समय रहते कोई कार्रवाई न की तो गांववासी संघर्ष करने को मजबूर होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें