पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लोक सेवा क्लब:23 साल में 19 हजार लोगों की सहायता, बूट, जुराबें, कंबल, वर्दियां बांटी

गुरदासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चों को संस्कृति से जोड़ने के लिए विभिन्न स्कूलों में लगा चुके हैं 1550 सेमिनार
Advertisement
Advertisement

लोक सेवा क्लब पिछले 23 साल से मुसीबत में फंसे लोगों की लगातार सहायता करता आ रहा है। क्लब के संस्थापक रिंकू ग्रोवर ने बताया कि उन्होंने क्लब को 1997 में रजिस्टर्ड कराया था, इसके वर्तमान में 150 मेंबर हैं। क्लब का उद्देश्य समाजसेवा और आपदा के समय लोगों की सहायता के लिए करना है। लोगों की सहायता के लिए क्लब कई तरह की योजनाओं पर काम कर रहा है।

क्लब की ओर से विभिन्न स्कूलों में अब तक करीब 1550 सेमिनारों का आयोजन किया जा चुका है। सेमिनारों में जहां बच्चों को अपनी संस्कृति के साथ जोड़ा जाता है, वहीं उन्हें नशे जैसी बुराइयों से दूर रहने को प्रेरित किया जा जाता है। क्लब की ओर से हर साल भारतीय नववर्ष मनाया जाता है ताकि बच्चों को उनकी पुरातन विरासत की जानकारी दी जा सके। 
संस्था को मिला है लोक सेवा अवार्ड
लोक सेवा क्लब की समाज भलाई योजनाओं को देखते हुए इसे तत्कालीन सीएम परकाश सिंह बादल ने लोक सेवा अवार्ड पंजाब-2000 से भी सम्मानित किया था। खास बात यह है कि संस्था के समाज भलाई के कामों को देखते हुए इसे लोक सेवा क्लब दीन हितकारी के नाम से पुकारा जाता है। क्लब की ओर से भविष्य में समाज भलाई की कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है। 

अब तक पांच हजार यूनिफार्म की जा चुकी हैं वितरित 

क्लब हर समय जरूरतमंद बच्चों की सहायता के लिए आगे रहता है। अब तक के सफर में क्लब की ओर से करीब 5 हजार जरूरतमंद बच्चों को यूनिफार्म बांटी जा चुकी हैं। इसके अलावा 10 हजार के करीब बूट-जुराबें बांटे गए हैं। यही नहीं जरूरतमंदों को करीब 4 हजार कंबल भी क्लब की ओर से उपलब्ध कराए गए हैं। नए साल पर जन्म लेने वाली लड़कियों के परिवारों को भी कंबल बांटे जाते हैं। क्लब के किसी भी सदस्य के बच्चों का जन्मदिन होता है तो उसे चिल्ड्रन होम में मनाया जाता है। यही नहीं विधवा महिलाओं को वस्त्र और जरूरतमंद मरीजों के लिए दवाइयां और आर्थिक सहायता का भी प्रबंध किया जाता है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement