ठंड ने दी दस्तक:खुलकर सांस लीजिए, एक्यूआई लेवल 500 से घटकर 60 पर पहुंचा, न्यूनतम तापमान 100 दर्ज

गुरदासपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को दिन भर छाए रहे बादल, 2 दिन में 6 डिग्री गिरा तापमान

शहर में रविवार को हुई बारिश के कारण आबो-हवा साफ हो गई है। इसके चलते लोगों ने राहत की सांस ली है। इसके अलावा 2 दिन में तापमान में 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, इसके चलते सर्दी ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिन मौसम साफ रहेगा, जबकि वीरवार को फिर से हलके बादल छाने की संभावना है। अगले हफ्ते से फिर से तापमान में गिरावट का दौर शुरू हो सकता है।

दिवाली के बाद रविवार सुबह पांच बजे शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) एकदम से 500 पर पहुंच गया था, जो बेहद खतरनाक की श्रेणी में आता है। हालांकि शाम तक बारिश के कारण यह स्तर गिरकर 130 तक पहुंच गया था। इसके बाद सोमवार को हवा काफी हद तक साफ हो गई है।

सुबह पांच बजे तक एक्यूआई 100 पर पहुंच गया, जो शाम होने तक गिरकर 60 पर आ गया है। यह स्तर एयर क्वालिटी इंडेक्स में संतोषजनक माना जाता है। सिविल अस्पताल के डॉ. राज मसीह ने कहा कि बारिश से खांसी, जुकाम जैसी वायरल बीमारियों से निजात मिलेगी। बच्चों को गर्म कपड़े पहनाएं। बदलते मौसम में ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन बिल्कुल बंद कर दें नमक का सेवन कम करें।

सोमवार को नहीं हुई बारिश, ठंडी हवा ने ठिठुरन बढ़ाई

सोमवार को शहर में बारिश नहीं हुई, लेकिन सारा दिन आसमान में बादल छाए रहे, जिससे ठिठुरन बढ़ गई है। धीमी गति से चली ठंडी हवाओं ने भी एकदम से तापमान में बदलाव लाना शुरू कर दिया है। वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम 10 डिग्री दर्ज किया गया। आसमान में बादल भी छाए रहे। वहीं 6 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं भी चलीं।

बारिश फसलों के लिए अमृत के समान

कृषि विशेषज्ञ डॉ. सुमेश चोपड़ा का कहना है कि सर्दी की पहली बारिश गेहूं की फसल के लिए अमृत के समान है। इन दिनों गेहूं की बुआई चल रही है, इसके चलते बारिश के कारण फसल को पानी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि किसानों को फसल में पानी जमा नहीं होने देना चाहिए। इसके अलावा बारिश से सब्जी, चारे, दालों आदि की फसलों को भी फायदा होगा। किसान कृषि विभाग की सलाह के अनुसार ही फसल में खाद और अन्य दवाओं का प्रयोग करें ताकि ज्यादा उत्पादन लिया जा सके।

खबरें और भी हैं...