पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकल्प का फैसला:सीबीएसई छात्र किसी भी शहर से दे सकेंगे परीक्षा

गुरदासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड संक्रमण के बीच छात्रों को राहत देने के लिए बोर्ड ने लिया फैसला

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित संबद्ध स्कूलों के छात्र इस साल किसी भी शहर से बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे। बोर्ड के मुताबिक सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के कई छात्र कोविड संक्रमण के बीच परिवार के साथ दूसरे शहरों में रह रहे हैं। उनके लिए पंजीकृत स्कूल या शहर से बोर्ड परीक्षा देना संभव नहीं होगा। इसको लेकर कई स्कूलों ने जानकारी दी है। छात्रों को दूसरे शहर में परीक्षा केंद्र आवंटित करने के लिए विकल्प देने का फैसला लिया गया है।

स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल या थ्योरी दोनों के लिए सेंटर बदलने के लिए कर सकते हैं आवेदन

छात्र प्रेक्टिकल, थ्योरी या फिर दोनों ही परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को किसी दूसरे शहर या केंद्र में परीक्षा केंद्र पाने के लिए स्कूल स्तर पर इस बारे में सूचना देनी होगी। इस दौरान छात्रों को स्कूल में ये भी बताना होगा कि वे किस शहर और परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने में सक्षम हो पाएंगे। इससे दूसरे शहर में होने के बावजूद छात्र आसानी से परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। छात्र की ओर से परीक्षा केंद्र दूसरे शहरों में आवंटित करने के आवेदन मिलने के बाद स्कूलों को इस बारे में जानकारी सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

स्कूल सीबीएसई पोर्टल की लॉगइन आईडी पर जाकर छात्रों की जानकारी साझा करेंगे। इस दौरान छात्र का नाम, रोल नंबर, प्रेक्टिकल के लिए केंद्र बदलने की जानकारी, थ्योरी परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बदलने की जानकारी या फिर दोनों के लिए केंद्र बदलने की जानकारी, जिस शहर में केंद्र चाहिए उसकी जानकारी, शहर का नाम आदि अपलोड करना होगा। स्कूल की तरफ से छात्र के शहर बदलने का आवेदन एक बार होने के बाद इसे बदला नहीं जा सकेगा।

रीजनल सेंटर जारी करेगा परिणाम

स्कूलों की ओर से छात्रों के आवेदन मिलने के बाद सीबीएसई की ओर से संबंधित शहर में छात्र को परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि प्रेक्टिकल व थ्योरी दोनों परीक्षाओं के लिए केंद्र बदलने की मांग करने वाले छात्रों को एक ही शहर में इन दोनों परीक्षा के लिए केंद्र आवंटित होगा।प्रैक्टिकल परीक्षाएं संबंधित शहर के स्कूल में होने के बाद उसी स्कूल की तरफ से छात्रों के अंक अपलोड किए जाएंगे। इस संबंध में सीबीएसई का फैसला ही मान्य होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें