पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलती परिस्थितियां:कोरोना से बदली स्थिति के चलते सीबीएसई टीचर्स को देगी प्रशिक्षण

गुरदासपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस के कारण पढ़ाई की बदलती परिस्थितियों को लेकर सीबीएसई टीचर्स को बदलाव के लिए प्रशिक्षित करेगा। प्रिंसिपल और टीचर्स के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 17 जुलाई को किया जाएगा। ज्ञात रहे कि सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12 तक के सभी विषयों के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सभी विषयों का 30 फीसदी पाठ्यक्रम कम किया है।

प्रशिक्षण के दौरान हटाए गए टॉपिक्स को के बारे में टीचर स्टूडेंट्स को बताएंगे। बच्चों को समझाया जाएगा कि फाइनल परीक्षा में इन टॉपिक्स से कोई भी प्रश्न नहीं पूछा जाएगा। सीबीएसई के बदलाव के साथ-साथ एनसीईआरटी ने भी वैकल्पिक अकादमिक कलेंडर जारी किया है। वहीं सीबीएसई स्कूलों में अब ऑनलाइन कक्षाओं के नाम पर खानापूर्ति नहीं चल पाएगी।

बोर्ड ने प्रिंसिपलों को ऑनलाइन कक्षाओं की गुणवत्ता जांचने की जिम्मेदारी दी है। इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं को लगातार चलाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रिंसिपलों को ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़कर गुणवत्ता का आंकलन करना होगा। अगर इनमें कोई भी कमी सामने आती है तो उसमें तुरंत सुधार किया जाएगा। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें