पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

योग दिवस की तैयारी:डाक विभाग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जारी करेगा विशेष स्टैंप

गुरदासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जारी होने वाला स्टैंप। - Dainik Bhaskar
जारी होने वाला स्टैंप।
  • देश भर के 810 हेड ऑफिस में होगी उपलब्ध, हिंदी-अंग्रेजी में किए जाएंगे जारी

पोस्ट विभाग इस बार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष स्टांप जारी करने जा रहा है। इसका उद्देश्य इंटरनेशनल योग दिवस से सातवें अडीशन को यादगार बनाना है। देश भर के 810 हेड पोस्ट ऑफिस से इन स्टैंप जारी किया जाना है। सभी हेड पोस्ट ऑफिस से इन स्टैंप को 21 जून तक मेल के माध्यम से बुक करना होगा। विशेष चित्र वाले इन स्टैंप को हिंदी और अंग्रेजी में जारी किया जाएगा। इस पर पोस्ट मार्किंग भी होगी, ताकि इसे भविष्य में भी प्रयोग किया जा सके।

अकाउंट खोलने की मिलेगी सुविधा

पोस्ट ऑफिस गुरदासपुर के सुपरिंटेंडेंट महेश चंद मीना ने बताया कि पिछले कुछ समय से स्टांप कलेक्टरों में ऐसे विशेष स्टैंप एकत्रित करने का शौक लगातार बढ़ रहा है। इसलिए पोस्टल डिपार्टमेंट समय-समय पर ऐसे स्टैंप जारी करता है। ये स्टैंप पोस्ट ऑफिसों के विशेष काउंटरों पर उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने बताया कि स्टैंप कलेक्टर देश के किसी भी हेड ऑफिस में 200 रुपए की फीस जमा कराकर अकाउंट खोल सकते हैं और स्टैंप्स और स्पेशल कवर प्राप्त कर सकते हैं। विशेष स्टैंप्स कम संख्या में ही प्रकाशित किए जाते हैं।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनाया जाएगा योग दिवस

हर साल की तरह इस साल भी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि योग आयु की वृद्धि करता है। कोरोना काल में योग की उपयोगिता पहले से काफी बढ़ गई है। कोविड रिकवरी के बाद भी कई लोगों को योग से काफी फायदा मिला है। पिछले साल की तरह इस साल भी कोविड-19 के मद्देनजर, इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनाया जाएगा। कोरोना के कारण योग दिवस पर कोई भी सामूहिक समारोह या कार्यक्रम सेफ नहीं होगा।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम, ‘बी विद योग, बी एट होम’

हर साल योग दिवस अलग-अलग थीम के आधार पर मनाया जाता है। इस साल की थीम है ‘बी विद योग, बी एट होम’ यानी ‘योग के साथ रहें, घर पर रहें। इसी टीम के तहत इस बार योग दिवस मनाया जाएगा। पिछले साल 2020 की थीम थी ‘घर में रहकर योग करें।’

खबरें और भी हैं...