पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेवा:एन्वायरमेंट प्रोटेक्शन सोसायटी ने 2 साल में लगाए 2 हजार पौधे, खुद कर रहे देखभाल

गुरदासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर कौंसिल की मदद से कूड़े से तैयार खाद और जूट के बैग भी बांट रहे

प्रकृति के साथ दुश्मन की तरह नहीं, दोस्त की तरह व्यवहार करना चाहिए। इसी उद्देश्य के तहत एन्वायरमेंट प्रोटेक्शन सोसायटी काम कर रही है। सोसायटी का गठन 1990 में फ्रीडम फाइटर शिव कुमार शारदा ने किया था। तभी सोसायटी के सदस्य पर्यावरण बचाव को लेकर लगातार काम कर रही है।

सोसायटी के प्रधान प्रेम खोसला ने बताया कि वर्तमान में सोसायटी के 56 सदस्य पर्यावरण से बचाव के कामों में जुटे हुए हैं। प्रिंसिपल जगदीश अरोड़ा और हीरामणि अग्रवाल सोसायटी के पेटर्न के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा इंद्रजीत बाजवा कैशियर व अशोक पुरी सचिव के तौर पर काम कर रहे हैं।

इसके अलावा सदस्यों में प्रो. शिव दयाल, पुरषोतम लाल, राजिंदर कुमार आदि शामिल हैं। सोसायटी की ओर से पिछले दो साल में करीब 2 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं ताकि पर्यावरण को बचाया जा सके। सोसायटी के सदस्य पौधारोपण के अलावा इनकी देखभाल भी करते हैं।

‘से नो टू प्लास्टिक’ अभियान चलाया
सोसायटी की ओर से प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के उद्देश्य से से नो टू प्लास्टिक अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए समझाया जाता है। यही नहीं स्कूल, कॉलेजों में सेमिनार लगाकर बच्चों को भी इस बारे में समझाया जाता है। इसके अलावा पानी बचाने के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्कूल-कॉलेज के बच्चों को प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित करने को जूट बैग्स भी बांटे जाते हैं।

घर-घर जाकर कर रहे अवेयर
सोसायटी के सदस्य लोगों को घर-घर जाकर गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए अवेयर करते हैं। कुछ दिन पहले नगर कौंसिल की सहायता से लोगों को कूड़े से तैयार खाद के 150 बैग बांटे गए हैं। पिछले कुछ ही दिनों में ही 30 पौधे लगाए गए हैं। इसके अलावा विवाह-शादियों पर भी नवविवाहित जोड़ों को पौधे लगाकर विवाहित जीवन की शुरुआत करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें