पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौका:पंजाब स्टेट टैलेंट सर्च एग्जाम के लिए 15 तक भरें ऑनलाइन फार्म, योजना के तहत 12वीं तक की पढ़ाई के लिए प्रति माह 200 रुपए मिलेगा वजीफा

गुरदासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब स्टेट टैलेंट सर्च एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स 15 नवंबर तक ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे। हालांकि ये फार्म संबंधित स्कूलों की तरफ से भरे जाएंगे। इसे लेकर प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई है। इसका उद्देश्य 8वीं और 10वीं में पढ़ने वाले सरकारी स्कूलों के होनहार बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान कर उच्च शिक्षा की तरफ प्रेरित करना है। इस योजना के तहत आठवीं के 500 और दसवीं के 500 बच्चों को वजीफा देने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए योग्य बच्चों को 200 रुपए प्रति माह की दर से 12वीं तक वजीफा दिया जाना है।

8वीं और 10वीं के बच्चे ले सकेंगे हिस्सा, मेरिट के आधार पर किया जाएगा चयन

भुगतान की विधि

सफल बच्चों का माता-पिता के साथ साझा खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खोला जाएगा। बैंक व उसकी सहायक शाखाएं यह सुनिश्चित बनाएंगी कि ये खाते बिना किसी प्राथमिक राशि के खोले जाएं और एटीएम कार्ड भी जारी किए जाएं। वजीफा प्राप्त करने वाले बच्चे को 9वीं और 11वीं में कम से कम 55 फीसदी नंबर, दसवीं में 60 फीसदी नंबर प्राप्त करने होंगे। आरक्षित श्रेणी के बच्चों के लिए पांच फीसदी अंकों की छूट रहेगी।

इस तरह होगा चयन

स्कीम के तहत 8वीं व 10वीं के बच्चों की परीक्षा जिला हेडक्वार्टर व तहसील स्तर पर आयोजित होगी। टैस्ट में बच्चों की मानसिक व विषय से संबंधित ज्ञान जांचा जाएगा। मेरिट के आधार पर बच्चों का चयन किया जाएगा। परीक्षा के लिए कोई निर्धारित सिलेबस नहीं होगा, इसका स्तर 8वीं व 10वीं के सिलेबस पर आधारित रहेगा। 180 अंकों की परीक्षा में मानसिक योग्यता के 90 और विषय योग्यता के 90 अंक रहेंगे। जनरल केटेगिरी के बच्चों को कम से कम 40 फीसदी और आरक्षित श्रेणी के बच्चों को 32 फीसदी अंक लेने होंगे। टैस्ट अंग्रेजी या पंजाबी में दिया जा सकता है।

कोई दाखिला फीस नहीं

टेस्ट के लिए कोई दाखिला फीस नहीं देनी होगी। बच्चों के दाखिला फार्म स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर लॉग इन कर भर सकेंगे। 25 नवंबर से बच्चों के एडमिट कार्ड डाउनलोड हो सकेंगे। परीक्षा 12 दिसंबर को ली जाएगी, इसका समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। वजीफा प्राप्त करने वाले बच्चे को तभी योग्य माना जाएगा, जब वह 12वीं तक लगातार पढ़ाई करता है। वह अधिकृत छुटि्टयों से ज्यादा समय स्कूल से गैरहाजिर नहीं रहता। अगर उसकी पढ़ाई में किसी तरह का गैप पाया जाता है तो वजीफे को बंद कर दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें