पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दशहरा:कुंभकरण, मेघनाद रहे गायब, रावण के छोटे पुतलों का ही किया दहन

गुरदासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी कॉलेज के खेल मैदान और इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की स्कीम नंबर-7 में मनाया गया दशहरे का पर्व

शहर में रविवार को 2 जगह पर दशहरे का पर्व सादगी भरे ढंग से मनाया गया। इस दौरान काफी कम संख्या में लोग पहुंचे। दशहरा कमेटियों ने अपने स्तर पर रावण के छोटे पुतलों का दहन कर विजयदशमी की रस्म निभाई। खास बात यह रही कि पहली बार कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले दिखाई नहीं दिए, केवल रावण के छोटे पुतले ही बनाए गए थे।

सरकारी कॉलेज के खेल मैदान में दशहरा मेला कमेटी की तरफ से पर्व मनाया गया। प्रधान जोगिंदर कालिया ने बताया कि रावण के पुतले के अलावा कुंभकरण व मेघनाद के सांकेतिक पुतले बनाए गए थे। विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा की तरफ से रावण के पुतले को अग्नि दिखाने की रस्म निभाई गई। उधर, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की स्कीम-7 के मैदान में द गुरदासपुर दशहरा कमेटी की तरफ से केवल रावण के पुतले का दहन किया गया।

प्रधान हरदीप सिंह रियाड़ ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए इस बार कमेटी सदस्यों ने अपने स्तर पर ही दशहरा मनाया। हालांकि आस-पास के इलाके के लोग रावण के पुतले को जलता देखने अवश्य पहुंचे, लेकिन उनकी संख्या पिछले सालों के मुकाबले नाममात्र ही रही। यहां भी विधायक पाहड़ा ने पुतले को अग्निभेंट करने की रस्म निभाई। कलाकार श्री राम व रावण की वेशभूषा में सजकर पहुंचे।

डीसी ने दी बधाई
उधर, डीसी मोहम्मद इश्फाक ने जिलावासियों को दशहरा पर्व की बधाई दी। डीसी ने कहा कि दशहरा बदी पर नेकी की जीत का प्रतीक है। त्योहार शांति, प्रेम भावना, भाईचारा और एकता का पाठ सिखाते हैं और समाज को इस पर अमल करना चाहिए। उधर, कोरोना वायरस के चलते त्योहार पूरी सावधानियों को बरतते हुए मनाना चाहिए। मास्क पहनना और सामाजिक दूरी कायम रखना बहुत अहम है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें