पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सावधान! भीड़ लगा तीसरी लहर के कैरियर न बनें:बिना माॅस्क नजर आए डोज लगवाने पहुंचे लोग सेंटरों में बारी के लिए होती रही धक्का-मुक्की

गुरदासपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रजिस्ट्रेशन कराने की होड़ में लाभपात्र। - Dainik Bhaskar
रजिस्ट्रेशन कराने की होड़ में लाभपात्र।
  • ड्राइव का चौका - चौथे मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव में 20 हजार के लक्ष्य पर 21,578 लाभपात्रों को लगा इंजेक्शन

सेहत विभाग को देश में कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं, वहीं स्थानीय स्तर पर लोगों की लापरवाही का आलम यह है कि जिन वैक्सीनेशन केंद्रों पर लोगों की संख्या अधिक है, वहां कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो रहा। किसी सेंटर पर लोगों के बैठने का इंतजाम नहीं तो किसी सेंटर पर टोकन सिस्टम का सही से पालन नहीं हो रहा था। ऐसा नहीं कि सारा दोष सिस्टम का ही था, लोग भी कोरोना प्रोटोकॉल को तोड़ते नजर आए।

बार-बार कहे जाने पर न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे और न ही अपनी बारी का इंतजार। कई जगह तो सेहत विभाग की टीम से लोग बहसबाजी भी करते दिखे। शहरी इलाके के सब-सेंटरों में डोज खत्म होने के बाद लोगों ने पुराने सिविल अस्पताल की पीपी यूनिट की तरफ रुख किया, जिस वजह से वहां पर काफी भीड़ हो गई। रजिस्ट्रेशन विंडो पर लंबी कतार में लोग अनुशासनहीनता दिखाते हुए खड़े रहे। कई लोगों ने तो मास्क भी नहीं पहने हुए थे। लोगों में वैक्सीन लगवाने का इतना उत्साह था कि डोज खत्म होने के बावजूद कुछ देर के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर छोड़ने को तैयार नहीं थे।

चौथी मेगा ड्राइव के लिए आई थी 20 हजार कोविडशील्ड डोज
पंजाब सरकार ने जिला गुरदासपुर को चौथी मेगा ड्राइव के लिए 20 हजार कोविडशील्ड डोज मुहैया कराई थी और एक दिन में लाभपात्र कवर करने का लक्ष्य दिया था, जिसे जिले ने पहली तीन ड्राइवों की तरह कामयाब बनाया। इस बार मेगा ड्राइव को सफल बनाने के लिए सेहत विभाग ने जिले में 235 सेंटर बनाए थे, इसलिए चौथी ड्राइव भी शत-प्रतिशत सफल रही।

जिले भर के सेंटरों में कुल 21,578 लाभपात्रों का वैक्सीनेशन हुआ है। सुबह आठ बजे से सेंटरों में कैंप लगने शुरू हो गए। इस ड्राइव के लिए तैनात नोडल अधिकारियों ने पनियाड़, राम नगर, वडाला बांगर, कलानौर, मस्तकोट, काहनूवान, बटाला वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा कर जायजा लिया।

21,578 लाभपात्रों को लगी वैक्सीन, बटाला में 2900
रिपॉर्ट के अनुसार गुरदासपुर में 1027, बटाला में 2900, कलानौर में 2075, रणजीत बाग में 2074, ध्यानपुर में 2189, बहरामपुर में 2194, भुल्लर में 1647, भाम में 2178, काहनूवान में 1084, दोरांगला में 1100, नौशहरा मज्जा सिंह में 1932, फतेहगढ़ चूड़ियां में 1078 और मिलिट्री अस्पताल में 100 लाभपात्रों को कोविड इंजेक्शन लगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद मनचंदा ने बताया कि जिले में अब तक कुल 5,88,740 लाभपात्रों का टीकाकरण हो चुका है।

सुबह 8 बजे ही सेंटरों में शुरू हो गए थे कैंप
एंटी कोविड वैक्सीनेशन डोज लगाने का लोगों में इतना उत्साह दिखा कि सुबह 8 बजे कैंप लगने शुरू हुए और दोपहर 12 बजे से पहले ही शहरी इलाके में डोज खत्म हो गई। पुराना सिविल अस्पताल में लोगों ने हिदायतों की खुलेआम अवेहलना की।

11वें दिन किसी पॉजिटिव की मौत नहीं, एक नया केस आया
बुधवार को लगातार 11वें दिन भी किसी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई। जिले में मौत का आंकड़ा 797 पर है। वहीं, लगातार दूसरे दिन सिर्फ एक नया कोरोना संक्रमित पाया गया। सिविल सर्जन डॉ. हरभजन राम ने बताया कि जिले में अब तक 8,13,290 संदिग्धों की सैंपलिंग की जा चुकी है।

जिले में अब तक पॉजिटिव मरीजों की संख्या 22,208 हो गई है और इस समय 41 एक्टिव केसे हैं। अब तक 21,370 मरीज कोरोना से सेहतमंद हो चुके हैं। जबकि बुधवार को 3 मरीज तंदुरूस्त होकर घर को लौटे। इस समय 715 संदिग्धों की कोरोना रिपोर्ट अभी पेंडिंग है। सिविल सर्जन ने बताया कि मौजूदा समय में पुनर्वास केंद्र में एक और बब्बर अस्पताल में दो मरीज इलाज अधीन हैं।

खबरें और भी हैं...