पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूलों को मिली छूट:स्कूल 3 शिफ्ट में ले सकेंगे बोर्ड का प्रैक्टिकल

गुरदासपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई से संबंधित स्कूल अब तीन शिफ्ट में 10वीं व 12वीं बोर्ड का प्रैक्टिकल ले सकेंगे। बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर सीबीएसई स्कूलों को यह छूट दी है। इस संबंध में सभी स्कूलों को गाइडलाइन जारी किया गया है।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर पहले दो शिफ्ट में लेने का निर्देश बोर्ड की ओर से दिया गया था। सीबीएसई के अनुसार सरकार की ओर से कोरोना प्रोटोकाल की वजह से दो शिफ्टों में परीक्षा लेने का निर्देश दिया गया था।

प्रैक्टिकल परीक्षा अब तक एक ही शिफ्ट में होती थी, इस परीक्षा में 40-50 बच्चे रहते थे। दो शिफ्ट में 15-20 बच्चों को रखकर परीक्षा ली जा रही थी। अब तीन शिफ्ट में प्रैक्टिकल परीक्षा लेने की सुविधा स्कूलों को दी गई है। इसमें एक शिफ्ट में 10-12 बच्चों को रखा जा सकता है। स्कूल अपनी सुविधा से प्रैक्टिकल परीक्षा का टाइम मैनेज करेंगे। बाकी नियम पहले की तरह ही होंगे। इसमें प्रैक्टिकल के समय की क्लासरूम की फोटो अपलोड करना अनिवार्य रहेगा।

बीमार बच्चे को छूट देंगे स्कूल, अलग व्यवस्था होगी

बीमार बच्चे को स्कूल छूट देंगे। बाद में स्कूल प्रबंधन की ओर से ऐसे बच्चों के लिए परीक्षा की व्यवस्था कराई जाएगी। सीबीएसई 12वीं बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर आयोजित वेबिनार में यह जानकारी दी गई। बोर्ड अधिकारियों के साथ आयोजित वेबिनार में विभिन्न स्कूल के प्रिंसिपल-निदेशक शामिल हुए। इसमें 12वीं बोर्ड के प्रैक्टिकल को लेकर ट्रेनिंग दी गई।

बोर्ड अधिकारियों ने विभिन्न स्तर पर आ रही समस्याओं के समाधान के साथ बदले पैटर्न पर प्रैक्टिकल लेने के बारे में गाइडलाइन दिया। वेबिनार में शामिल जिले के स्कूलों के अनुसार एक बार में 20 से अधिक बच्चों का प्रैक्टिकल नहीं लेना है।

इस बार बोर्ड की ओर से जिले समेत सभी जगह नोडल सेंटर भी बनाए गए हैं। बोर्ड की ओर से प्रैक्टिकल की मॉनिटरिंग कराई जा रही है। अगर कोई बच्चा बीमार है तो उसे इस परीक्षा में शामिल नहीं करना है। स्कूल को आगे उसके लिए परीक्षा की व्यवस्था करानी है। वहीं, हर दिन प्रैक्टिकल से संबंधित बच्चों की फोटोग्राफ को उनके अंक के साथ अपलोड करना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें