पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एक्टिव केस-42:कोरोना से सातवीं मौत, मृतक दिल की बीमारी से था पीड़ित, बटाला के 6 और गुरदासपुर का 1 इलाका सील

गुरदासपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फतेहगढ़ चूड़ियां और गांव बब्बरी में दो कोरोना पॉजिटिव
  • सोहल के 60 वर्षीय व्यक्ति की अमृतसर में मौत, 14 लोग ठीक होकर लौटे

गुरदासपुर में मंगलवार को कोरोना से सातवीं मौत हुई है। मृतक धारीवाल के गांव सोहल का रहने वाला था और दिल की बीमारी से पीड़ित था। वह अमृतसर में अपना इलाज करवा रहा था और वहीं पर कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। मृतक की पहचान हरदीप सिंह (60) पुत्र तेजा सिंह के रूप में हुई है। इससे पहले जिले में कोरोना के कारण 6 मौतें हो चुकी हैं।

वहीं मंगलवार को 2 कोरोना  पॉजिटिव आए हैं।  फतेहगढ़ चूड़ियां का एक ऐनक विक्रेता पॉजिटिव पाया गया है, जोकि पिछले 12 दिनों से अमृतसर में बुखार व कमजोरी के कारण अपना इलाज करवा रहा है। वहीं दूसरा मरीज गुरदासपुर के गांव बब्बरी का 16 वर्षीय लड़का है। लड़के को टाइफाइड है। इलाज के दौरान टैस्ट लेने पर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जिले अब कुल 42 एक्टिव मामले हैं, जबकि 14 लोगों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया है। सिविल सर्जन डॉ. किशन चन्द ने बताया कि मृतक हरदीप सिंह दिल की बीमारी से पीड़ित था और अमृतसर के सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवा रहा था। उन्होंने बताया कि फतेहगढ़ चूड़ियां का एक ऐनक विक्रेता जोकि बुखार व कमजोरी के चलते अमृतसर में अपना इलाज करवा रहा है, वह पॉजिटिव पाया गया है। वहीं एक गुरदासपुर के गांव बब्बरी का लड़का पॉजिटिव पाया गया है।

सील किए इलाकों में होगी स्क्रीनिंग, लक्षण दिखने पर सैंपलिंग

गुरदासपुर/बटाला|बटाला और आस-पास के इलाके में सोमवार को कोरोना के एक साथ 11 पॉजिटिव केस सामने आने के बाद सेहत विभाग में हड़कंप मच गया है। जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जिला प्रशासन ने भी सख्त रवैया अपना लिया है। प्रशासन की ओर से कोरोना के बढ़ते केसों को रोकने के लिए सात प्रभावित इलाकों का 100 मीटर का एरिया सील कर दिया गया है।

डीसी मोहम्मद इश्फाक ने बताया कि कोरोना को आगे बढ़ने से रोकने के लिए ऐसा किया गया है। प्रशासन की ओर से मियां मोहल्ला (बटाला), गांव भुल्लर, शंकरपुरा (बटाला), स्टाफ रोड (बटाला), गांव मठौला, दौला नंगल (बटाला) और गांव बब्बरी (गुरदासपुर) का संक्रमित व्यक्ति के घर के आस-पास का 100 मीटर का इलाका सील किया गया है। इसके अलावा इन इलाकों में फूड, दूध, सब्जी, दवाओं, पैट्रोल, एलपीजी आदि की आपूर्ति जारी रहेगी। 4 दिन में कंटेनमेंट जोन के सभी लोगों की स्क्रीनिंग के अलावा सभी सिंप्टेमेटिक लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। 

सुनार के पॉजिटिव बेटे के संपर्क में आने वाले 80 लोगों की सैंपलिंग

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ रही संख्या से शहरवासियों में दहशत का माहौल है। कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए बटाला सिविल अस्पताल के एसएमओ संजीव भल्ला की अध्यक्षता में बटाला के विभिन्न मोहल्लों में जाकर लोगों के सैंपल लिए जा रहे है। बटाला के नामवर स्वर्णकार के बेटे को अमृतसर के निजी अस्पताल में इलाज दौरान कोरोना पॉजिटिव आने के बाद शहरवासियों में दहशत बढ़ गई है। स्वर्णकार ने बताया कि उनके बेटे को खांसी व जुकाम था। सिविल अस्पताल में भी चैकअप करवाया गया. यहां पर कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

लेकिन बेटे को लगातार बुखार कम न होने के कारण अमृतसर के एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। इलाज दौरान उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि शोरूम में काम करने वाले करीब 22 मुलाजिमों व घर में काम करने वाले नौकरों के सैंपल करवा लिए गए है। इनकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। सिविल अस्पताल के एसएमओ संजीव भल्ला ने कहा कि मंगलवार को बटाला में करीब 275 लोगों के सैंपल लिए गए है।

इसमें स्वर्णकार के शोरूम में काम करने वाले मुलाजिमों व उनके सपंर्क में आने वाले करीब 80 लोगों के सैंपल लिए गए है। भल्ला ने कहा कि इसके अलावा निजी अस्पताल के संचालक ने भी अपना सैंपल दिया है। भल्ला ने कहा कि बटाला के विभिन्न इलाकों से मंगलवार को कुल करीब 275 लोगों के सैंपल लेकर भेज दिए गए है।

क्वारेंटाइन का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई 
डीसी ने बताया कि देखने में आया है कि कुछ लोग होम क्वारेंटाइन के नियमों का उल्लंघन कर दूसरों के लिए खतरा पैदा कर देते हैं। होम क्वारेंटाइन के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डीसी ने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि होम क्वारेंटाइन में रखे गए लोग कोरोना के टेस्टिड मरीज नहीं होते। ऐसा केवल एहतियात के तौर पर किया जाता है। 

कोरोना के कुल मरीज 271 हुए : सिविल सर्जन
सिविल सर्जन ने बताया कि जिले के 17,143 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए थे। इनमें से 16,141 की रिपोर्ट निगेटिव रही और 272 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 223 लोगों को घर भेजा गया है। 190 बिल्कुल स्वस्थ हैं और 33 को एकांतवास में रखा गया है। इस समय गुरदासपुर अस्पताल में 2, बटाला में 27, मिलिट्री अस्पताल में 1, फरीदकोट में 1, अमृतसर में 2, जालंधर में 2, पीजीआई चंडीगढ़ में 3, लुधियाना में 2, पटियाला में 1 कोरोना पॉजिटिव को आइसोलेट किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें