पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसी कॉल आए, जानकारी न दें:सेहत मंत्रालय से बोल रहा हूं, मुझे गर्भवतियों के फोन और आधार नंबर नोट कराएं

गुरदासपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • एएनएम से कॉल पर मांगी जानकारी, आरोपी बोला-गर्भवतियों को कोरोना से बचाव का टीका लगाना है
  • एसएमओ बोले- ठगों से सचेत रहें, किसी को न दें आधार और बैंक डिटेल, हो सकती है अनहोनी

कोरोना वायरस की महामारी के दौरान जहां लोग जीवन को सुरक्षित रखने की जद्दोजहद से जूझ रहे हैं, वहीं साइबर ठग एकदम से सक्रिय हो गए हैं। ये ठग लोगों का डाटा हासिल कर ठगी करने की फिराक में हैं। कोरोना का सहारा लेकर गर्भवती महिलाओं के परिवारों के साथ ठगी का प्रयास किया जा रहा है। सेहत विभाग ने लोगों को इनसे सचेत रहने की अपील की है। ऐसा ही मामला काहनूवान इलाके में सामने आया है। सेहत विभाग में काम कर रही कुछ एएनएम ने बताया कि उनके मोबाइल फोन पर कॉल आ रही है, इसमें कहा जाता है कि मैं सेहत मंत्रालय दिल्ली से बोल रहा हूं, मुझे गर्भवती महिलाओं के फोन और आधार कार्ड नंबर नोट कराएं।

एएनएम को मामला लगा संदिग्ध
एएनएम ने बताया कि उन्हें मामला संदिग्ध लगा तो उन्होंने फोन करने वाले से ऐसी जानकारी मांगने का कारण पूछा। आगे से उन्हें जवाब मिला कि गर्भवती महिलाओं का कोरोना टीकाकरण किया जाना है। हालांकि अभी तक किसी भी देश ने कोरोना वायरस की दवा तैयार करने में सफलता प्राप्त नहीं की है। एएनएम की ओर से फोन करने वाले से पहचान पूछने पर मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर दिया गया। साइबर ठग गर्भवती महिलाओं के फोन, आधार और बैंक अकाउंट नंबर प्राप्त करने की फिराक में हैं।

गर्भवतियां किसी भी जानकारी के लिए एएनएम से करें संपर्क
सब सेंटर सिधवां की एएनएम नीलम कुमारी और सब सेंटर काहनूवान की एएनएम सुरजीत कुमारी ने बताया कि वे गर्भवती महिलाओं को सूचित कर रही हैं कि वे किसी भी अनजान का फोन आने पर आधार नंबर, बैंक अकाउंट आदि न दें। कोई भी सूचना देने के लिए सब सेंटर में काम कर रहीं एएनएम और गांव की आशा वर्कर से ही संपर्क किया जाए। उधर, काहनूवान के सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. का कहना है कि सेहत विभाग आवश्यक डाटा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करता रहता है। कुछ साइबर ठग लोगों को ठगने को उनके आधार नंबर, अकाउंट और फोन नंबर प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं।

जिले की हद में आने वाले सभी प्रवेश द्वार बंद कराए
डीसी मोहम्मद इश्फाक ने जिले की हद में आते सभी प्रवेश रास्तों पर तुरंत नाकाबंदी करने का आदेश दिया है। उनका कहना है कि प्रशासन के ध्यान में आया है कि जिले के साथ लगते जिलों में कोरोना वायरस कोविड-19 के पॉजिटिव केस पाए गए हैं। कई कोरोना प्रभावित मरीजों की मौत भी हो चुकी है। इन मरीजों के संपर्क में आए लोगों को तलाश कर आइसोलेशन में रखा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें