पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:मैट्रिक प्रायोगिक परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी

हाजीपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 से 22 जनवरी तक होगा प्रैक्टिकल, माध्यमिक सैद्धांतिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी तक

वार्षिक माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी इसी प्रवेश पत्र के आधार पर प्रायोगिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

मैट्रिक के लिए प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक संचालित की जाएगी। जबकि माध्यमिक सैद्धांतिक की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक आयोजित होगी। बोर्ड के निर्देशानुसार हाईस्कूल के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट से परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ छात्र छात्राओं को उपलब्ध करायेंगे, तभी प्रवेश पत्र मान्य होगा।

सेंटअप परीक्षा में उतीर्ण छात्रों के लिए है मान्य

प्रायोगिक परीक्षा के लिए जारी प्रवेश पत्र सेंटप परीक्षा में उतीर्ण-उत्प्रेषित छात्र छात्राओं के लिए ही मान्य होगा। सेंटप परीक्षा में अनुपस्थित,अनुत्रिर्ण एवं नॉन-उत्प्रेषित छात्र छात्राओं को विद्यालय द्वारा प्रवेश पत्र जारी नही किया जाएगा। प्रवेश पत्र बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.com से डाउनलोड किया जाएगा।

प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक परीक्षा में इसी प्रवेश पत्र से मिलेगी इंट्री

प्रायोगिक एवं सैद्धांतिक परीक्षा में शामिल होने के लिए यह प्रवेश पत्र मान्य होगा। बोर्ड के निर्देशानुसार माध्यमिक स्तर के शिक्षण संस्थानों के प्रधान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मोहर के साथ छात्र छत्राओं को उपलब्ध कराएंगे जिससे के माध्यम से ही परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होने के इंट्री दिया जाएगा।

दिव्यांग परीक्षार्थियों को मिलेगी राइटर की सुविधा

दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 की धारा के अंतर्गत दिव्यांगता परीक्षार्थियों को परीक्षा में राइटर रखने की सुविधा दिया जाएगा। इसके लिए दिव्यांग परीक्षार्थियों को देश के किसी भी स्थल के सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी दिव्यांग परीक्षार्थी को परीक्षा में स्वयं राइटर लाने का विकल्प दिया गया है। जिला स्तर पर दिव्यांगता की अलग-अलग कोटि के अनुरूप पैनल बनाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser