पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:छठ पर्व को लेकर नगर परिषद को सौंपा गया घाटों और गली-मुहल्ले की सफाई का जिम्मा

हाजीपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला प्रशासन ने कसी कमर, डीएम व एसपी ने संयुक्त बैठक कर जारी किया दिशा-निर्देश

महापर्व छठ को लेकर डीएम, एसपी, सदर एसडीओ सहित कई पदाधिकारियों ने छठ पूजा को लेकर कोनहारा घाट, बालादास घाट, कौशल्या घाट, सीढ़ी घाट, पुल घाट समेत अन्या घाटों का निरीक्षण किया। वहीं खतरनाक घाट को चिह्नित करने, बैरिकेडिंग कराने तथा एप्रोच रोड की मरम्मत कराने का निर्देश दिया। छठ घाट निरीक्षण के दौरान नगर परिषद हाजीपुर के ईओ से डीएम ने व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सभी छठ घाट पर पानी में बांस बल्ली लगाई गई है ताकि कोई गहरे पानी में ना जा सके। घाट पर सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। वहीं व्रतियों के लिए कपड़ा बदलने, सामग्री रखने सहित अन्य तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है।
छठ पर्व पर मुख्य स्थानों पर की गई है सुरक्षा की व्यवस्था
छठ पर्व को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सभी मुख्य स्थानों पर पुलिस जवानों की तैनाती कर दी गई है। साथ ही मजिस्ट्रेट भी प्रतिनियुक्त हैं। महापर्व को लेकर गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइड लाइन की जानकारी सभी जनप्रतिनिधियों को बीते दिन हुई बैठक में दे दी गई है। इसके अलावा नगर परिषद हाजीपुर की ओर से व्रतियों को कोरोना से बचाव के लिए छठ महापर्व में जारी गाइडलाइन के बारे में ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। साथ ही हाजीपुर नगर परिषद के सभी वार्डों के वार्ड पार्षदों व सामाजिक लोगों द्वारा गलियों की सफाई कराई जा रही है। सड़कों पर भी सफाई का कार्य किया जा रहा है। ताकि व्रतियों को आने जाने में कोई परेशानी ना हो।

महापर्व के पहले दिन पदाधिकारियों ने घाटों पर इंतजाम की जानकारी जुटाई

डीएम ने दिए समय पर सभी कार्य पूरा करने का निर्देश
लोक आस्था के महापर्व छठ की तैयारी को लेकर बुधवार को डीएम उदिता सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से की जा रही तैयारियों के बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दिया और उन्होंने बताया कि छठ पर्व के लिए आने वाले श्रद्धालु को सुविधा उपलब्ध कराने, भीड़ एवं यातायात नियंत्रण एवं विधि व्यवस्था संधारण के लिए संबंधित पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए तथा तय समय पर सभी कार्य पूरा कर लेने की विशेष हिदायत दी।

घाटों पर निरीक्षण के लिए पदाधिकारियों को सौंपी गई है जरूरी जिम्मेदारी
डीएम ने घाटों की साफ-सफाई सहित आवश्यक दिशा निर्देश के लिए वरीय पदाधिकारी के रूप में तेरसिया घाट पर अपर समाहर्ता जीतेन्द्र कुमार साह तथा कोनहारा एवं संबंधित घाटों पर उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा को जिम्मेवारी सौंपी। वहीं घाटों के किनारे ऑन साइट नियंत्रण कक्ष का संचालन कर महत्वपूर्ण फोन नंबर का बैनर लगाने का निर्देश दिया है। पेयजल, बिजली आपूर्ति, घाटों की साफ सफाई, यातायात व्यवस्था, वाहन पार्किग, नदी घाटों की बेरीकेडिंग, घाटों पर वॉच टावर की व्यवस्था, घाटों पर रोशनी की व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था, महिला व पुरुष के अलग अलग पर्याप्त संख्या में चेजिंग रूम बनाने को कहा है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर डीएम ने पदाधिकारियों को दिए निर्देश
छठ पर्व को लेकर डीएम उदिता सिंह व एसपी मनीष ने मंगलवार को समाहरणालय स्थित एनआईसी में एसडीओ, डीसीएलआर, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इसमें कहा गया कि थाना स्तर पर सभी पंचायतों की पूजा समितियों एवं जन-प्रतिनिधियों के साथ बैठक करें। कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों से छठ पर्व अपने घरों में ही करने की अपील करने कहा गया है। उसके साथ ही छठ में सभी नदी घाट एवं गहरे तालाबों में गोताखोर तैनात करने का निर्देश दिया।
खतरनाक घाट पर लगाए फ्लैक्स
डीएम ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी छठ घाटों का चाहें वे नदियों के किनारे अवस्थित हैं या तालाब, पोखर के पास हो। वहां घुम-घुम कर स्वयं निरीक्षण कर लें और संतुष्ट हो लें कि कौन से घाट छठ करने योग्य हैं। वैसे घाट जहां फिसलन अधिक है या किसी दूसरे कारण से योग्य नहीं है, उन्हें खतरनाक घोषित करें। जिसकी सूचना तत्काल वहां के स्थानीय लोगों को लाउड स्पीकर के माध्यम से दे। इस घाट पर खतरनाक घाट का फ्लैक्स लगा दें। छठ पूजा में नदी घाटों सहित अधिक पानी वाले गहरे तालाबों के पास दो शिफ्ट में गोताखोर की प्रतिनियुक्ति की जाए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें