पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्कता जरूरी:1500 लोगों की जांच में 60 में निकला कोरोना का संक्रमण, 300 केस एक्टिव

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन, मास्क और सोशल डिस्टेंस पर नहीं दिया जा रहा ध्यान

जिले में कोरोना की नई स्ट्रेन दिनोदिन खौफनाक रुख अखितयार कर रहा है। कोरोना से जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी तक की मौत हो चुकी है। सिविल सर्जन खुद भी संक्रमित होकर इलाजरत हैं। जांच की रफ्तार कम होने के बावजूद लगातार हर दिन 50 से ऊपर नए मरीज मिल रहे हैं। मंगलवार को देर रात आये जांच रिपोर्ट में 43 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पिछले चौबीस घंटों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 से अधिक हो गई है।
यह है नया-पुराना आंकड़ा
पहले व दूसरे संक्रमणकाल की बात करें तो कोरोना का आंकड़ा 5500 तक पहुंच गया है। जबकि कोरोना से लगभग 5200 लोग कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ हुए थे। अब तक कोरोना संक्रमण से लगभग 62 लोगों की मौत हो चुकी है। इस तरह वर्तमान समय में 300 से अधिक एक्टिव केस है। ज्यादा संक्रमण होने पर कई लोगों को एनएमसीएच व पीएमसीएच रेफर किया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है।

कार्रवाई के बाद भी नहीं मान रहे लोग, सब्जी मंडी और दुकानों पर रहती है भीड़

नहीं चेते तो स्थिति हो सकती है भयावह
डीडीसी विजय प्रकाश मीणा ने कहा कि जिस तेजी से संक्रमण फैल रहा है, उसको लेकर लोगों को अधिक सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। संक्रमण से बचने के लिए नियमों का पालन जरूरी है। बिना कारण लोग घरों से बाहर न निकलें । यदि किसी कारण उन्हें घर से बाहर निकलना पड़ रहा है, तो मास्क अवश्य पहनें । साथ ही, बाजारों व पब्लिक ट्रांसपोर्ट में शारीरिक दूरी का पालन करें। इससे वह खुद भी सुरक्षित रहेंगे और अपने परिजनों को भी सुरक्षित रख सकेंगे। उन्होंने बताया प्रशासन की ओर से सख्ती बढ़ाने का उद्देश्य सिर्फ उनकी सुरक्षा का है। यदि लोग स्वयं जागरूक रहेंगे, तो प्रशासन के द्वारा सख्ती बढ़ाने की नौबत ही नहीं आएगी।

प्रतिदिन 1500 लोगों की जांच का दावा
स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि सदर अस्पताल से लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रतिदिन डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जा रहा है। सैंपल का जांच रिपोर्ट आया है, जिसमें मंगलवार की देर रात तक 43 लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। सभी लोगों होम आइसोलेशन में रखा गया है।

गाइडलाइन का सख्ती से अनुपालन कराने का दिया गया निर्देश
जिले में संक्रमित मरीजों की पुष्टि का मामला तेजी से बढ़ रहा है। जिसको लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य समिति पूरी तरह से एक्शन मोड में आ चुका है। डीएम उदिता सिंह ने अधिकारियों को सख्ती बढ़ाने के निर्देश दिए हैं ताकि लोग नियमों का पालन कर सकें। साथ ही, उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने अपने संबंधित क्षेत्र में बने माइक्रो कन्टेनमेंट जोन की लगातार निगरानी करने का निर्देश भी दिया है। इस क्रम में बुधवार को डीएम ने सभी बीडिओ, सीओ के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर अपने क्षेत्र अंतर्गत बने माइक्रो कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है।

इस दौरान उन्होंने बैरिकेडिंग व अन्य व्यवस्थाओं का अवलोकन भी किया। साथ ही, अधिकारियों ने होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित लोगों व उनके परिजनों से प्रशासन की ओर से मुहैया कराई जा रही सेवाओं व सुविधाओं की भी जानकारी ली। डीएम ने बैठक करते हुए कहा था कि जिले में कोरोना पॉजेटिव के मामले बढ़ रहे हैं।

कोविड- 19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सरकार की ओर से जारी अद्यतन दिशा-निर्देशों का अनुपालन विशेष अभियान चलाकर किया जाय। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग तथा 2 गज की दूरी का सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें