पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यशाला:विद्यार्थियों को आत्मविश्वासी बनाने के लिए दिए गए जरूरी टिप्स

हाजीपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फ्री बींइग मी प्रशिक्षण में शामिल बच्चें
  • भारत स्काउट एवं गाइड वैशाली के तत्वावधान में फ्री विंग कोर्स के तहत 60 विद्यालयों के छात्रों को दिया गया प्रशिक्षण

भारत स्काउट एवं गाइड वैशाली के तत्वावधान में उत्क्रमित मध्य विद्यालय रहीमापुर में फ्री विंग में कोर्स का प्रशिक्षण शिविर का आयोजित किया है। प्रशिक्षण के दौरान छात्रों के आत्मविश्वास व जीवन को सुखमय बनाने के लिए टिप्स दिए गए। प्रशिक्षण बिदुपुर प्रखंड क्षेत्र के 60 विद्यालयों के स्काउट्स गाइड्स छात्रों ने भाग लिया। जिसका उद्घाटन विद्यालय के प्राचार्य अवधेश कुमार सिंह, जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम का संचालन रोवर स्काउट लीडर उमेश कुमार सिंह ने किया। प्रशिक्षु छात्रों को संबोधित करते हुए प्राचार्य ने कहा कि स्काउट्स व गाइड्स के कार्यक्रम की सराहना जितनी भी की जाए कम है। स्काउट गाइड से जुड़कर बच्चें निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करने में अपना योगदान देती हैं।

कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति: सुरेंद्र कुमार शर्मा, विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष रिंकू देवी,स्काउट मास्टर सौरभ कुमार, गाइड‌ कैप्टन जागृति, जीतेश कुमार, राहुल, बबलू, निधि कुमारी, चंदा कुमारी, राज नंदनी कुमारी, अंकित कुमार, शशी कुमार, निरूप ने सहभागिता निभाई।

जीवन को सुखमय बनाती है फ्री बीइंग मी
फ्री बीइंग मी प्रशिक्षण कोर्स के माध्यम से बच्चों में आत्मविश्वास व आत्म सम्मान को वापस लाकर आप अपने जीवन को सुखमय बनाते हैं। जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज ने कहा डब सौंदर्य प्रसाधन संस्था एवं वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड एवं गर्ल स्काउट संयुक्त रूप से पूरे विश्व में फ्री बीइंग मी के माध्यम से बच्चों में शारीरिक आत्मविश्वास व आत्मसम्मान बढ़ाने की दिशा में प्रतिबद्ध है।

इसके माध्यम से बच्चों के अंदर छुपी हुई प्रतिभा जैसे चित्र बनाना, नृत्य, भाषण एवं बेहतर कार्य करने की क्षमता को निखारने का काम किया जाता है। बच्चों में अच्छे कार्य करने की क्षमता के होने के बावजूद भी उस कार्य को कुशलतापूर्वक नहीं कर पाते। इसलिए भारत स्काउट एवं गाइड बच्चों के अंदर खोए हुए आत्मविश्वास व आत्मसम्मान को वापस लाने के लिए विश्व स्तर पर इस प्रकार का प्रशिक्षण दे रहा है।

बूथ पर दिव्यांग व्यक्तियों की सहायता के लिए मिला टिप्स

प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में बिहार विधान सभा चुनाव 2020 में प्रतिनियुक्ति सभी स्काउट व गाइड को प्रशिक्षण दिया गया। कोविड-19 जैसे वैश्विक महामारी से स्वयं को सुरक्षित रखते हुए कैसे हम बूथ पर असहाय व दिव्यांग व्यक्तियों की सहायता पहुंचेंगे, इस बारे में विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण के माध्यम से छात्रों को जानकारी दी गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें