पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेबिनार:देश के विकास के लिए नई पीढ़ी को संविधान जानना जरूरी

हाजीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अतिथियों ने एनसीसी कैडेटों को ऑनलाइन माध्यम से दी भारतीय संविधान के विषय में जानकारी

32 बिहार बटालियन एनसीसी मुजफ्फरपुर के तत्वावधान में बिहार एवं झारखंड एनसीसी निदेशालय की ओर से संविधान दिवस पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में वक्ताओं ने देश के संविधान के विषय में बहुत सरल और सुलभ तरीके से एनसीसी कैडेटों को जानकारी दी। लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम की शुरुआत मेजर जनरल एम इन्द्रबालन ने करते हुए कहा कि नई पीढ़ी को हमारे संविधान के बारे में जानना बहुत जरूरी है, ताकि देश के सर्वांगीण विकास में वे भागीदारी निभा सकें। बिहार और झारखंड के कैडेट को संविधान के प्रति आस्था बढाने के साथ साथ इसे जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया।

अधिकार के साथ हमें कर्तव्यों की होनी चाहिए जानकारी

वेबिनार को संबधित करते हुए सर्वोच्च न्यायालय दिल्ली के सह अधिवक्ता सह बार एसोसिएशन के सदस्य डाॅ. रितु भारद्वाज ने संविधान के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए संविधान के मूल अधिकारों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमें अपने अधिकार के साथ-साथ कर्तव्यों की भी जानकारी होनी चाहिए। देश के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करना हम सबकी उतनी ही जिम्मेदारी है। एनसीसी कैडेट में युवा वर्ग होते हैं और अगर उन्हें संविधान के बारे में सही सही जानकारी समय से हो जाए तो आगे चलकर देश को इसका बहुत लाभ होगा। नए पीढ़ी को संविधान के बारे में समझना बहुत जरूरी है और इसी के माध्यम से देश में कानून व्यवस्था सही हो सकती है।

उन्होंने कहा कि आज भी देश में बहुत ऐसे लोग हैं जिन्हें अपने मौलिक अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं है इसके लिए यह आवश्यक है कि शिक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जाए और युवा वर्ग लोगों को जागरुक करें। वहीं कर्नल सह सेवा निवृत्त जो एक रक्षा विशेषज्ञ रोहित देव ने कहा कि एनसीसी देश का सबसे बड़ा संगठन है जो देश की युवा पीढ़ी को एकता और अनुशासन के सुत्र में बांधकर रखता है। उन्होंने कहा कि जरूरत है समय समय पर संशोधन करने की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser