पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-अध्यात्म:मां दुर्गा की प्राणप्रतिष्ठा के लिए निकाली गई कलशयात्रा

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पातेपुर के महथी धर्मचंद गांव में बने मां मनोकामना देवी मंदिर में आयोजित हुआ अनुष्ठान, सैकड़ों श्रद्धालु थे मौजूद

पातेपुर प्रखंड के महथी धर्मचंद गांव स्थित नवनिर्मित मां मनोकामना देवी मंदिर में मां दुर्गा के मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा हेतु नौ दिवसीय यज्ञ को लेकर भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में आसपास के गांव के 1151 कुंवारी कन्याओं ने महथि पंचायत स्थित राम जानकी मंदिर परिसर में पूर्व में पहलेजा घाट से टैंकर में भर कर लाए गए गंगाजल को पुरोहित द्वारा अभिमंत्रित करने के पश्चात कलश में जलभरी कर लगभग एक किलोमीटर की पैदल यात्रा कर यज्ञ स्थल पहुंची

जहां पहले से मौजूद मुख्य अतिथि अमित कुमार सिंह उर्फ मिंटू सिंह ने यज्ञ स्थल पर फीता काटकर उद्घाटन करते हुए कलश लिए कन्याओं का अभिनंदन किया तत्पश्चात आचार्य द्वारा मंत्रोच्चार के साथ ही कलश की स्थापना की गई एवं पूजा प्रारंभ किया गया।

मनोकामना देवी मंदिर में मां दुर्गा के प्राणप्रतिष्ठा को लेकर आयोजित यज्ञ से पूरे क्षेत्र में भक्तिमय माहौल बना है। यज्ञ के मुख्य यजमान स्थानीय जितेंद्र सिंह ने बताया कि नौ दिवसीय नवरात्रा में मां भगवती के पूजा अर्चना के साथ ही दिनांक 19 अप्रैल को मां दुर्गा का प्राणप्रतिष्ठा होगी। वही 21 अप्रैल को पूजा का समापन होगा।

यज्ञ के पुरोहित आचार्य विनोद झा, मंतोष झा एवं अनिल झा संयुक्त रूप से पूरे विधि विधान के साथ पूजा में जुटे है। इस दौरान पूजा को लेकर भव्य मेले का आयोजन भी किया गया है। जिसमे कोविड-19 को लेकर लगातार लोगो मे जागरूकता फैलाई जा रही है।

नवनिर्मित मंदिर स्थित मां दुर्गा के प्राणप्रतिष्ठा को लेकर आयोजित यज्ञ में मुख्य रूप से स्थानीय मुखिया विनोद सहनी, दिलीप सिंह, महेश राय, जितेंद्र भारती, अजय सिंह, राम जीनीश पासवान, नाथू सिंह समेत आसपास के गांव के सैंकड़ो लोगो ने सराहनीय भूमिका निभाई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें