पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होगी सुविधा:जिले के 10 स्वास्थ्य केंद्रों पर अब उपलब्ध होगी कोविड-19 की जांच सुविधा

हाजीपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रेसवार्ता करतीं डीएम उदिता सिंह।
  • बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने उठाया ठोस कदम
  • लोगों को सुगमतापूर्वक आवश्यक जानकारियां देने के लिए जिलास्तर पर बनाया गया कंट्रोल रूम

बिहार में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले व जांच को लेकर मची अफरातफरी के माहौल को देखते हुए सरकार ने जिलास्तर पर ही जांच व इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी है। जिले में चिन्हित किए गए 10 स्वास्थ्य केंद्रों पर समान लक्षण वाले कोरोना संदिग्धों की जांच की व्यवस्था अब उपलब्ध होगी। सेंपल कलेक्ट कर अब पटना लैब को भेजने और कई दिनों तक इंतजार करना अब नहीं पड़ेगा। समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में डीएम उदिता सिंह ने कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन को लेकर जिला स्तर पर किये जा रहें व्यवस्था को लेकर प्रेस कान्फ्रेंस कर मीडियाकर्मियों को जानकारी दी। 

जिलास्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम
किसी भी प्रकार की आवश्यक चिकित्सीय परामर्श हेतु जिला चिकित्सीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर दी गई है। कंट्रोल रूम नंबर 06244-274072 एवं 274074 अथवा राज्य नियंत्रण कक्ष 104 पर संबंधित जानकारियां ली जा सकती हैं। जिला नियंत्रण कक्ष 06224-272215 को 24 घंटा कार्यरत किया गया है।

इन 10 हेल्थ सेंटर पर होगी जांच की सुविधा
डीएम ने बताया कि वैशाली जिला अन्तर्गत 10 स्वास्थ्य केन्द्रों यथा सदर अस्पताल हाजीपुर, रेफरल अस्पताल लालगंज, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र महुआ, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जन्दाहा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र महनार, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र राघोपुर एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पातेपुर पर चिकित्सीय सलाह के अनुरूप कोविड-19 का लक्षणयुक्त व्यक्तियों की रैपिड एंटीजन कीट लेकर निशुल्क जांच की व्यवस्था की गयी है।

अफसरों को सख्ती बरतने का आदेश
डीएम ने जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस अफसरों को नियमों का सख्ती से अनुपालन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी बिना मास्क घर से न निकलें। बिना मास्क पकड़े गए लोगों पर धारा 188 के तहत दंडात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इसके तहत 50 रुपए जुर्माना भी वसूला जाएगा।

लॉकडाउन अनुपालन के लिए उड़नदस्ता टीम भी गठित
डीएम ने गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेश 40-3/2020 व गृह विभाग बिहार सरकार के आदेश ज्ञापन 336 के आलोक में लॉकडाउन अनलॉक-2 से संबंधित दिशा निदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए कोविड-19 के प्रबंधन हेतु निर्गत राष्ट्रीय दिशा निर्देश का अनुपालन कराने तथा शॉपिंग मॉल, दुकानों, सार्वजनिक वाहनों में परिचालन कर्मियो, चालक एवं सवारियों के द्वारा मास्क का प्रयोग व लॉकडाउन अनुपालन करने के लिए सभी प्रखंडों के लिए उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है। जिसमें हाजीपुर प्रखंड क्षेत्र में उड़नदस्ता दल के दंडाधिकारी बीडीओ हाजीपुर राकेश कुमार को बनाया गया है। वहीं बिदुपुर में सीओ लाला प्रमोद कुमार, राघोपुर  में सीओ राणा अक्षय प्रताप, लालगंज में सीओ संतोष कुमार सिंह, भगवानपुर में सीओ नंद किशोर प्रसाद निराला, वैशाली में बीडीओ मनीष भरद्धाज, पटेढ़ी बेलसर में सीओ संदीप कुमार, महुआ में सीओ अमर कुमार सिन्हा, राजापाकर में सीओ जयशंकर मिश्रा, पातेपुर में सीओ चन्द्रशेखर सिंह, चेहराकलां में सीओ लवकेश कुमार, गोरौल में सीओ ब्रजेश कुमार पाटिल, महनार में सीओ शिवशंकर गुप्ता, सहदेई बुजुर्ग में सीओ सोहन राम, देसरी  में सीओ प्रकाश कुमार सिंह को पुलिस पदाधिकारी व जवान की प्रतिनियुक्त कर अपने अपने क्षेत्र में कड़ाई से लॉकडाउन अनुपालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेवारी सौंपी है।
गठित किए गए 06 कोषांग
डीएम उदिता सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्रालय और गृह विभाग बिहार के आदेश के आलोक में अनलॉक टू के तहत सबके लिए मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित कराने के लिए अधिकारियों की अलग-अलग टीम गठित की है। छह कोषांग बनाए गए हैं।  ये कोषांग विभिन्न दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए काम करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें