पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:कोरोना के बढ़ते कहर के बीच जिला में 15 मई तक लॉकडाउन

हाजीपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शादी कार्यक्रम में प्रशासन की रहेगी विशेष नजर, खाने-पीने के सामान की दुकान सुबह सात बजे से 11 बजे तक खुलेंगी

प्रदेश व जिला में तेजी से कोरोना संक्रमण की फैलाव को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने डीएम उदिता सिंह के साथ विडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से बैठक कर कोविड से संबंधित समीक्षा किया है। वहीं, संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए मुख्यमंत्री ने मंगलवार के सुबह आपदा प्रबंधन समूह के साथ बैठक कर लॉकडाउन के बाबत पर फैसला लिया है। जिला प्रशासन ने गृह विभाग के निर्देशानुसार आज से 15 मई तक लॉकडाउन लागू करने के साथ सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। वहीं सड़कों और सार्वजनिक स्थानों पर आना-जाना पूरी तरीके से प्रतिबंधित रहेगा।

आवश्यक काम से लोग घर से बाहर निकल सकते हैं लेकिन उसके लिए उन्हें वाजिव कारण का सबूत अपने पास रखना होगा। डीएम द्वारा जारी किए गए निर्देश के आलोक में शादी विवाह में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। 15 मई तक जिले के सभी सरकारी-गैर सरकारी कार्यालय बंद रहेंगा। वहीं शादी विवाह में 50 आदमी से ज्यादा के अनुमति नहीं होगी और विवाह की तिथि से 3 दिन पहले थाने को सूचित करना पड़ेगा। डीजे और विवाह जुलूस निकालने की इजाजत नहीं रहेगी। आवश्यक खाद्य सामग्री, फल-सब्जी (ठेला पर बिक्री), मांस-मछली, दूध, पीडीएस की दुकानों को सुबह सात से 11 बजे तक की अनुमति है।

अंतरराज्यीय मार्ग से जा रहे निजी वाहनों पर रोक नहीं, जिला प्रशासन जरूरी काम के लिए वाहनों को ई पास देगा

मई महीने का राशन मिलेगा मुफ्त
सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों को सुविधा देने का भी एलान किया है। उन्हें मई महीने का राशन का अनाज पीडीएस दुकानों से मुफ्त मिलेगा। जिलों में सामुदायिक किचन चलाये जायेंगे जिसमें लोगों को मुफ्त खाना दिया जायेगा। गरीबों को ग्रामीण इलाके में मनरेगा के तहत काम देने का भी एलान किया है।
इन संस्थान पर नहीं रहेगा रोक
गाइडलाइन के अंतर्गत जिला प्रशासन, पुलिस, सिविल डिफेंस, विद्युत आपूर्ति, जलापूर्ति, स्वच्छता, फायरब्रिगेड, अस्पताल, आपदा प्रबंधन, टेलीकॉम, पोस्ट ऑफिस खुले रहेंगे। अस्पताल और उससे जुड़ी सेवाएं (दवा दुकानें, लैब, एंबुलेंस) काम करते रहेंगे। वही बैंकिंग, बीमा, एटीएम, औद्योगिक और विनिर्माण कार्य, कंस्ट्रक्शन वर्क्स, ई-कॉमर्स, कृषि और उससे जुड़े कार्य, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलीकॉम, - इंटरनेट सर्विस, ब्रॉडकास्टिंग, केबल सर्विस चालू रहेगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी, पेट्रोलियम आदि से संबंधित रिटेल और भंडारण प्रतिष्ठानों में काम होगा।

इन पर लगा है प्रतिबंध
पब्लिक प्लेस पर अनावश्यक घूमने-फिरने पर रोक। सभी तरह के गाड़ियों के परिचालन पर रोक। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में 50 फीसदी लोगों को बैठने की अनुमति। फ्लाइट्स और लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर की अनुमति रहेंगी। सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद, किसी तरह की परीक्षाएं नहीं होगी। साथ ही रेस्टोरेंट और खाने की दुकानें बंद रहेंगी, सुबह 9 से रात 9 बजे तक होम डिलीवरी को मंजूरी ।सभी तरह के धार्मिक स्थलों पर पाबंदी। सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेलकूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन नहीं। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क और उद्यान बंद रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें