पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीका जरूरी:ग्रामीण क्षेत्रों में स्थाई टीकाकरण शिविर भी लग रहे

हाजीपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए लोगों को विभाग कर रहा जागरूक

जिले में कोविड-19 के पीक समाप्त होने व कोरोना संक्रमण के चेन टूटने के बाद जिला प्रशासन लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए लगातार अभियान चला रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा लोग टीका ले सकंे, इसके लिए जिले के 16 प्रखंडों में एक-एक टीका एक्सप्रेस एवं शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस चलाया जा रहा है। जिसके तहत लोगों को ऑन द स्पॉट टीका लगायी जा सके।

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में टीका लगाने के लिए स्थायी शिविर भी लगाया जा रहा है, ताकि लोग कोविड से सुरक्षा कवच बनाया जा सके। टीका अभियान को लेकर सिविल सर्जन डॉ. इन्द्रदेव रंजन ने जिले के विभिन्न प्रखंड स्थित टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। जहां पर टीका एक्सप्रेस के द्वारा 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा था। इस दौरान सिविल सर्जन ने टीकाकरण टीम को कोविड-19 के सामान्य नियमों का पालन करते हुए लोगों को टीकाकृत करने का निर्देश दिया।

संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा कवच है वैक्सीन

सीएस ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों व एएनएम को निर्देश दिया कि जहां जहां टीका एक्सप्रेस जा रहा है, वहां के लोगों को पूर्व में ही इसकी सूचना दी जाए। ताकि लाभार्थी समय पर पहुंच कर अपना टीका ले सकें। अभियान को सफल बनाने के लिए घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करते हुए टीके के लाभ के संबंध में भी बताएं। सीएस ने टीका के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करते हुए बताया कि टीका एक्सप्रेस के द्वारा जिले के सभी प्रखंड और पंचायतों में केवल आम नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। बल्कि 45 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थियों के लिए ऑन-द स्पॉट टीका की व्यवस्था की गयी है।

बताया कि वर्तमान समय में टीकाकरण ही वायरसजनित कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा कवच है। इसलिए निर्धारित आयु वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को टीका अवश्य लेना चाहिए। साथ ही, अपने सगे संबंधियों को भी टीका लेने के लिए जागरूक करना चहिए। उन्होंने बताया, यदि किसी को कोरोना के शुरुआती लक्षण जैसे- सर्दी, खांसी, बुखार, स्वाद एवं सुगंध कम लगना, अत्यधिक थकान एवं कमजोरी आदि हो तो यथाशीघ्र निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर कोरोना की जांच अवश्य कराएं।

खबरें और भी हैं...