पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:पुलिसकर्मियों को राजनीतिक टिप्पणी करने से बचना होगा

हाजीपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला में आठ विधानसभा सीटों पर चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के साथ-साथ पुलिसकर्मियों के लिए भी आचार संहिता के लिए गाइडलाइन जारी किया गया है। आचार संहित के मुताबिक चुनाव ड्यूटी के दौरान किसी भी पार्टी का दिया हुआ खाना-पानी ग्रहण नहीं करेंगे। ड्यूटी के दौरान वे अपने साथ पानी का बोतल व बिस्किट आदि साथ रखेंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर किसी का सहयोग नहीं लेना पड़े। गाइडलाइन में मोबाइल के इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। कोविड-19 से सुरक्षा को लेकर सभी को मास्क, ग्लब्स और सेनेटाइजर साथ रखना है। वहीं नदी, जंगलों एवं नक्सल प्रभावित इलाकों में ड्यूटी के दौरान खास सतर्कता बरतनी है। घटना दुर्घटना होने पर तुरंत इसकी सूचना वरीय पुलिस पदाधिकारियों को देनी होगी।

ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मी किसी भी राजनीतिक पार्टी के विषय में कोई टीका-टिप्पणी नहीं करेंगे व न ही पार्टियों को लेकर अपना कोई मत रखेंगे। इसका सभी को ध्यान रखना होगा। यदि किसी के द्वारा इस तरह की शिकायत की जाती है तो उक्त पुलिस अधिकारी व जवान के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। ड्यूटी के समय सार्वजनिक स्थान पर गैर मर्यादित या आचार संहिता के प्रतिकूल कोई हरकत नहीं करनी होगी। चुनाव के दौरान सभी पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को चुनाव ड्यूटी पर समय से पहुंचना होगा अन्यथा उनके खिलाफ कठोर अनुशासनिक कार्रवाई हो सकती है। पीसीसीपी ड्यूटी के दौरान रूट चार्ट से जाएंगे, होटल या किसी के घर पर नहीं बैंठेगे। ड्यूटी अन्तर्गत वहां के पदाधिकारियों का मोबाइल नम्बर अपने पास रखेगें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें