पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तकनीक:पर्यावरण बचाने के लिए पांच पेड़ों की शिफ्टिंग

हाजीपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर अस्पताल में एक सौ बेड का भवन बनाने के लिए कोनहारा घाट में पेड़ों के लिए बनाई गई जगह

सदर अस्पताल परिसर स्थित बन रहे एक सौ बेड का भवन निर्माण नक्शे के बीच में आ रहे विशालकाय पेड़ों को मूल स्थान से हटाकर दूसरे स्थान पर लगाने की प्रक्रिया संपन्न हो गया। सदर अस्पतला से पौधो को सुरक्षित हटाकर दूसरे स्थान पर लगाने के लिए पौधे ट्रांसफर के लिए वन अधीक्षक मो. जुनेज अली के निर्देशानुसार पौधा विशेषज्ञ रामवीर कुमार चौरसिया के दिशा निर्देश के विशालकाय 5 पौधों का सुरक्षित स्थानांतरण एवं एतिहासिक कोनहारा घाट पर रोपण किया गया है।

इस कार्य के लिए विशेषज्ञों की टीम और जेसीबी, क्रेन की मदद ली गई। इस कार्य में विशेषाों की टीम के सदस्यों की अथक प्रयास के बाद 5 से 6 दिनों सभी पौधों को सुरक्षित निर्धारित स्थान पर रोपण किया गया हे।

पर्यावरण एवं जल जीवन हरियाली को देखते हुए वन एवं पर्यावरण सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। जिसमें प्रतिवर्ष राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार करोड़ो पौधे लगाई जा रही है। बिहार सरकार का मुख योजना जल जीवन हरियाली के अंतर्गत वन विभाग ने किसी भी तरह का सरकारी स्तर का हरियाली पौधों काटने पर रोक लगा दी है। ऐसे में सदर हॉस्पिटल से पौधों को उखाड़ कर ऐतिहासिक कोनहारा घाट पर रोपण कराया गया है।
मो. जुनेज अली, वन अधीक्षक वैशाली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें