तैयारी:हाजीपुर, लालगंज, महुआ व महनार में दो दिन दुकानें रहेंगी बंद

हाजीपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नाइट कर्फ्यू के बावजूद कोरोना का चेन ऑफ ट्रांसमिशन नहीं टूट रहा, ऐसे में उठाया गया नया कदम

नाइट कर्फ्यू के बावजूद कोरोना का चेन ऑफ ट्रांसमिशन नहीं टूट रहा। संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और चिंताजनक बात ये है कि 80 फीसदी से अधिक संक्रमित शहरी क्षेत्र में हैं। जिला प्रशासन ने अब हाजीपुर, महुआ, लालगंज व महनार शहरी क्षेत्र में शनिवार व रविवार को लॉकडाउन की घोषणा की है। इन क्षेत्रों में अब शनिवार से रविवार तक आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी दुकानें बंद रहेंगी। संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए डीएम उदिता सिंह एवं एसपी मनीष ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि सभी प्रतिष्ठान व दुकानों सहित अन्य गतिविधियों (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) को शनिवार व रविवार को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

डीएम ने कहा कि कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के केंद्र व राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी किए गाइडलाइन के मद्देनजर कोरोना के मामलों को नियंत्रित करने और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यह शाम 6 बजे से दुकान व बाजार बंद व रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया था। लेकिन अभी ऐसा देखा जा रहा है कि एतद संबंधी कार्रवाई के बावजूद कोरोना संक्रमण में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसी परिस्थिति में कोविड-19 के संचार श्रृंखला को रोकने के लिए प्रसार वाले जगहों पर सप्ताह में दो दिन सभी दुकान व प्रतिष्ठान को तत्काल प्रभाव से बंद रखना जरुरी महसूस किया गया। वही जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में शाम 4 बजे दुकानें बंद करने एवं शाम 6 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। डीएम ने बताया कि इन निदेशों का कड़ाई से अनुपालन कराने के लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष को दिया गया है।

इन पर प्रतिबंध लागू नहीं होगा
सार्वजनिक परिवहन (50 प्रतिशत क्षमता के साथ), औद्योगिक गतिविधियां, निर्माण कार्य, ई कॉमर्स, स्वास्थ्य सेवाएं, ठेला पर फल-सब्जी की घूम घूम कर बिक्री, कृषि कार्य, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकान पर रात्रि 9 बजे तक टेक होम अनुमान्य होगा। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत उपस्थिति के साथ काम करेंगे (आवश्यक सेवाओं छोड़कर)। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय अपराह्न 4 बजे बंद हो जाएंगे।
शादी समारोह : 10 बजे रात तक छूट
विवाह समारोह के लिए 50 व्यक्तियों की एवं अंतिम संस्कार के लिए 20 व्यक्तियों की सीमा रहेगी। विवाह समारोह के लिए रात्रि कर्फ्यू रात्रि 10 बजे से प्रभावी होगी। विवाह समारोह में डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा।

खबरें और भी हैं...