पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म-कर्म:कलश स्थापना के साथ मां अम्बे की आराधना शुरू

हाजीपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्गा सप्तशती के मंत्रों से गूंज उठा शहर, देवी की आराधना में जुटे श्रद्धालु

शनिवार को कलश स्थापना के साथ ही शारदीय नवरात्र श्रद्धा और भक्ति के साथ शुरू सादगी के साथ शुरू हो गया। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न मंदिर एवं घरों में श्रद्धालुओं ने शक्ति की अधिष्ठात्री मां दुर्गा की आराधना में जुट गए। जगह-जगह या देवी सर्वभूतेषु शक्ति रूपेण संस्थिता मंत्रों से गुंजायमान हो उठा। आवासीय परिसरों में श्रद्धालुओं ने कलश स्थापित कर पहले दिन मां शेलपुत्री की पूजा-अर्चना की। मंदिरों में वैदिक व दुर्गा सप्तशती के मंत्रों की ध्वनि देर शाम तक गूंजती रही। श्रद्धालुओं ने मां के प्रथम स्वरूप शेलपुत्री की पूजा अर्चना की। श्रद्धालु कोविड-19 को लेकर जागरूक भी दिखे। पूजा के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन मास्क सुरक्षा का भी ख्याल रखा। जबकि कुछ मंदिरों में पूजा-अर्चना के समय मास्क का उपयोग नहीं किया।

इन मंदिरों में शुरू हुआ आराधना
नगर के ऐतिहासिक कौनहारा घाटी स्थित बड़ी दुर्गा मंदिर, छोटी दुर्गा मंदिर, नगर महादेव बाबा पातालेश्वर नाथ मंदिर, राजेन्द्र चौक श्रीयंत्र मंदिर, गांधी चौक नागेश्वर नाथ मंदिर, स्टेशन स्थित दुर्गा मंदिर, अनवरपुर चौक स्थित शिव मंदिर, हथसारगंज स्थित काली मंदिर सहित नगर के सभी मंदिरों में कलश स्थापना कर श्रद्धालु मां दुर्गा की आराधना पूजा अर्चना की। वही आवासीय परिसरों में भी श्रद्धालुओं ने कलश स्थापना के साथ नवरात्र अनुष्ठान शुरू किया गया। नवरात्र को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह और उमंग बना हुआ था।

नारायणी नदी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
नवरात्र अनुष्ठान को लेकर जिले की ऐतिहासिक नारायणी नदी में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। शनिवार शहर के विभिन्न गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। अलसुबह से ही नगर के ऐतिहासिक कोनहारा घाट, सीढ़ी घाट, पुल घाट, चित्रगुप्त घाट, कौशल्या घाट, चेचर घाट, बाला दास मठ घाट आदि पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पूजा-अर्चना की। इसके बाद कलश स्थापना एवं पूजा-पाठ के लिए जल लेकर अपने घर की ओर प्रस्थान किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें