पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जिले में है 172 किमी. लंबी ड्रेनेज:25 किमी. की ही सफाई, सड़कों पर पानी, बरसाती सीजन शुरू, ड्रेनेज सफाई की हकीकत देखिए

होशियारपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बरसात के चलते सूबा सरकार की तरफ से कुछ दिन पहले दावा किया गया था कि जिला होशियारपुर समेत अन्य जिलों में पड़ती ड्रेनेज की मुकम्मल सफाई करवा दी गई है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है। जिला होशियारपुर की बात करें, तो यहां पर अलग-अलग ब्लाॅक में कुल 172 किलोमीटर के लगभग ड्रेनेज है। बरसात का सीजन शुरू हो गया है, बावजूद अब तक जिले की सभी ड्रेनेज में सफाई नहीं हो सकी।

जिले में पड़ती 172 किलोमीटर लंबी ड्रेनेज में से अब तक महज 25 किलोमीटर ड्रेनेज की ही विभाग सफाई करवा सका है। जब संबंधित विभाग के एक्सईएन हरिंदरपाल सिंह ने इसका कारण पूछा तो उनका कहना था कि जिले को जितना फंड आया था, उससे 25 किमी तक की ही सफाई हो सकी है।

फंड रिलीज होने पर तो सफाई करवा दी जाएगी। वहीं, ड्रेनेज की सफाई न होने के कारण बारिश होने पर पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर आ जाता है। बता दें कि बारिश का जो पानी ड्रेनेज में खड़ा रहता है, उससे जमीन के निचले पानी का लेवल बढ़ता है।

जितना फंड मिला था उससे 25 किमी तक ही ड्रेनेज साफ हो पाई : एक्सईएन हरिंदरपाल सिंह

ड्रेनेज विभाग के एक्सईएन हरिंदरपाल सिंह ने बताया कि जिले में जो 172 किलोमीटर की ड्रेनेज है, वह ज्यादातर टांडा, दसूहा और मुकेरियां समेत गढ़शंकर इलाके में पड़ती है। इस सीजन में सरकार ने ड्रेनेज की सफाई के लिए जिले को जितना फंड जारी किया था, उससे 25 किलोमीटर तक उन ड्रेनेज की सफाई करवा दी गई है, जिनमें बारिश का पानी ज्यादा आने का अनुमान रहता है। उन्होंने कहा कि जब सरकार हमें और फंड जारी करेगी, तब बची हुई ड्रेनेज की सफाई भी करवा दी जाएगी।

हैरानी: अधिकारी ने नहीं बताया कितना फंड आया
ड्रेनेज विभाग के अधिकारी से जब इस सीजन में जिले में ड्रेनेज की सफाई के लिए सरकार द्वारा जारी फंड के बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ नहीं बताया। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि 5 फीट से 20 फीट तक चौड़ी ड्रेनेज की सफाई पर प्रति किमी एक लाख से सवा लाख रुपए तक खर्च आ जाता है। जिले में 172 किमी लंबी ड्रेनेज है, जिस पर लगभग 2 करोड़ के लगभग रुपए खर्च आने का अनुमान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें