पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऐसे फंसा रहे हैकर:साइबर सेल के पास आईं ऑनलाइन ठगी की 50 शिकायतें, 1 में ही एफआईआर

होशियारपुरएक महीने पहलेलेखक: योगेश कौशल
  • कॉपी लिंक
  • सोशल मीडिया पर व्यक्ति की जाली आईडी बनाकर दोस्तों को पहले रिक्वेस्ट भेजते हैं फिर मांगते हैं पैसे

सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति की फेक आईडी बनाकर पहले उसके दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजना और फिर इमरजेंसी बताकर उनसे ऑनलाइन पैसे मांगकर ठगी करने वाले इन दिनों सक्रिय हो रखे हैं। साइबर सेल के पास जून से लेकर अब तक 50 ऐसी शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं। सभी मामलों में जांच चल रही है।

जिला साइबर सेल के अधिकारी मनिंदर भट्‌टी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि व्यक्ति की फेक आईडी बनाकर उनके दोस्तों से पैसों की मांग संबंधी 50 शिकायतें दर्ज हुई हैं, जिनकी जांच चल रही है। इनमें से सिर्फ एक में ही अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि उक्त फेक आईडी का पता चलते ही उनके खिलाफ 420, 467-468 व आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर यदि कोई व्यक्ति किसी का अश्लील वीडियो अपलोड करता है, तो यूजर और सेंडर दोनों के खिलाफ पॉक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

शहर के प्रमुख डाॅक्टर, पुलिस अधिकारी व डाइट प्लानर के नाम की फर्जी आईडी बनाकर पैसे मांगने के मामले आ चुके सामने
जिले में शहर के प्रमुख डाॅक्टर, पुलिस अधिकारियों और डाइट प्लानर की फेक आईडी बनाकर उनके दोस्तों से पैसे मांगने के मामले सामने आए हैं। इस संबंधी पुलिस के साइबर विभाग में शिकायतें भी दी हैं और कइयों को तो अपनी आईडी ही बंद करनी पड़ गई। पुलिस विभाग के अनुसार जून और जुलाई में ही ऐसी 15 शिकायतें आ चुकी हैं।
मेरी फेक आईडी बना पैसों के लिए भेजे मैसेज, इसलिए आईडी बंद कर दी : डाॅ. लखबीर सिंह
जिले में हेल्थ अधिकारी रहे डाॅ. लखबीर सिंह ने बताया कि ठगों ने कुछ दिन पहले ही मेरी सोशल मीडिया आईडी हैक कर मेरे दोस्तों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर उनसे पैसे मांगें। कुछ लोगों को शक हुआ तो उन्होंने मेरे से संपर्क कर इसकी सूचना दी। तब उक्त फेक आईडी से 10 दोस्तों को मैसेज कर पैसों की मांग की थी। इस पर मैंने एसएसपी होशियारपुर को शिकायत दर्ज करवाई। इसकी जांच चल रही है। मुझे अपनी आईडी ही बंद करनी पड़ गई।
हजारों क्लाइंट से जुड़ीं डाइट प्लानर हरजीत कौर की फेक आईडी बनाई
होशियारपुर की प्रमुख डाइट प्लानर हरजीत कौर ने बताया कि वह हजारों लोगों से सोशल मीडिया पर जुड़ी हुई हैं। उन्होंने बताया कि 4 दिन पहले किसी ने फेक आईडी बनाकर मेरे क्लाइंट से पैसों की मांग की। इस पर मैंने पुलिस विभाग को शिकायत दर्ज करवाई। अभी तक कोई पता नहीं चला किसने आईडी बनाई है।

विजीलेंस कर्मी हैप्पी की आईडी भी हैक कर ली, बिहार के युवक ने बनाई थी
पंजाब पुलिस होशियारपुर में विजीलेंस में तैनात हैप्पी शर्मा की आईडी भी हैकर्स से बच नहीं पाई। उनकी फेक आईडी बनाकर उनके दोस्तों को गुमराह किया। पता चलने पर उन्हाेने शिकायत दर्ज करवाई। जांच में पता चला कि यह आईडी बिहार के युवक द्वारा बनाई गई है। इस संबंधी पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

खबरें और भी हैं...