पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एनडीए परीक्षा में 108वां रैंक:आचमन ने परीक्षा के लिए प्रतिदिन 8 से 10 घंटे तक पढ़ाई की, सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखी

होशियारपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
माता-पिता के साथ आचमन शर्मा।
  • होशियारपुर के आचमन ने पहले प्रयास में पास की परीक्षा

नवंबर 2019 में हुई नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा का नतीजा घोषित हो गया है। इसमें शहर के मोहल्ला बहादरपुर के अचमन शर्मा (18) ने पहले प्रयास में परीक्षा पास की है। आचमन ने ऑल इंडिया स्तर पर 108वां रैंक प्राप्त किया जबकि पंजाब में नंबर-एक पर रहे।

आचमन शर्मा जल्द ही 3 साल की ट्रेनिंग के लिए इंडियन नेवी से जुड़ेंगे। आचमन को जीएमए स्कूल से 10वीं करने के बाद महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्स एकेडमी मोहाली में दाखिला मिल गया। उन्होंने एकेडमी से 12वीं की शिक्षा प्राप्त की।

आचमन ने कहा कि उनकी मां नीरज जेतली शर्मा जो खुद नेशनल स्तर की स्वीमिंग की खिलाड़ी रही हैं और पिता विशाल शर्मा बिजनेसमैन हैं। उनकी खवाहिश थी कि वह नेवी में भर्ती होकर देश सेवा करे। स्वीमिंग से जुड़े होने के कारण भी उनका झुकाव भी इंडियन नेवी की तरफ ही था। इसके लिए उन्होने कड़ी मेहनत की, जिसमें सफलता मिली है।

आचमन ने बताया कि एकेडमी में 2 साल मेहनत की और आखिरी 2 माह हर दिन 8 से 10 घंटे तक लगातार पढ़ाई की। साथ ही सोशल मीडिया से पूरी तरह दूर रहा। 15 दिन में एक बार परिवार से मुलाकात होती थी।

स्वीमिंग में 2012 से 2017 तक गोल्ड मेडलिस्ट रहा आचमन, 9 बार नेशनल गेम्स में पंजाब की अगुवाई की

आचमन 2012 से लेकर 2017 तक राज्य स्तरीय स्वीमिंग मुकाबलों में गोल्ड मेडलिस्ट रहा और 9 बार नेशनल गेम्स में पंजाब की अगुवाई कर चुका है। साथ ही एनसीसी का भी ए ग्रेड का कैडेट रहा है। नवंबर 2019 में हुई एनडीए परीक्षा में देशभर से करीब साढ़े लाख नौजवानों ने भाग लिया, जिसमें से 6500 युवा ही टेस्ट क्लीयर कर पाए।
युवाओं को आचमन का संदेश

पहले प्रयास में एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 18 वर्षीय आचमन शर्मा ने युवाओं से अपील की कि आप अपना मुकाम तय कर मेहनत करें। सफलता जरूर मिलेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें