पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Hoshiarpur
  • Corona Heavy On Men; A Total Of 955 Deaths, Out Of Which 530 Men, 593 People Were Already Suffering From Serious Diseases, 60% Did Not Reach The Hospital On Time

महामारी की मार:पुरुषों पर भारी कोरोना; कुल 955 मौतें, इनमें 530 पुरुष, 593 लोग पहले ही गंभीर बीमारियों से थे पीड़ित, 60 % समय पर अस्पताल नहीं पहुंचे

होशियारपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेहत विभाग के आंकड़े बता रहे जिले में कोरोना संक्रमण ने पुरुषों पर अधिक ढाया कहर
  • कोरोना से बचाव के लिए सभी लोग वैक्सीन लगाएं

जिले में कोरोना महामारी का महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों पर ज्यादा असर हुआ है। सेहत विभाग के आंकड़े बताते हैं कि अब तक जिन 955 लोगों की जिले में कोरोना से मौत हुई है उनमें 530 पुरुष जबकि 425 महिलाएं हैं। कोरोना के अब तक के जो आंकड़े सामने आए हैं, उसमें यह बात निकलकर सामने आई है कि कोरोना का सबसे अधिक असर बुजुर्ग लोगों खासकर 50 साल से उपर वालों पर देखने को मिला। कोरोना के कारण 50 साल से उपर के जिन लोगों की मौत हुई है उनमें 437 पुरुष और 344 महिलाएं शामिल हैं। इसी तरह 25 साल से लेकर 50 तक की आयु वाले 165 लोगों की अब तक जिले में मौत हो चुकी है, जबकि 25 से कम आयु वाले 9 लोगों की मौत हुई है।

60% मरीज ऑक्सीजन लेवल कम होने पर अस्पताल आए : सिविल सर्जन
जिले में मौतों का आंकड़ा कम हो सकता था अगर कोरोना पीड़ित समय पर अस्पताल पहुंच जाते। यह बात सिविल सर्जन होशियारपुर डाॅ. रणजीत सिंह घोतड़ा ने कही। उनका कहना था कि 60 फीसदी कोरोना पीड़ित मरीज उस समय अस्पताल पहुंचे जब उनका ऑक्सीजन लेवल 50-55 तक आ गया था। ऐसे मरीजों की मौत 24 घंटों के दौरान ही हो गई। लेकिन, समय रहते मरीज अस्पताल पहुंच जाए तो कोरोना को मात देना संभव है। जिले में सेहत विभाग की टीमें कोरोनों मरीजों की जान बचाने के लिए बेहतर तरीके से काम कर रही हैं।

सबसे ज्यादा आयु की महिला, कम में दो नौजवानों की मौत
जिले में अगर बात करें तो सबसे ज्यादा उम्रदराज में एक महिला की मौत हुई और कम आयु में 2 नौजवानों की मौत हुई है। गांव इब्राहिमपुर निवासी वीरा राणी (98) की मौत कोरोना संक्रमण से हुई। वीरा राणी जिले में कोरोना से मरने वाले लोगों में से सबसे ज्यादा आयु की महिला थीं। वहीं, कम आयु वाले 15 साल के दो नाैजवानाें की कोरोना से मौत हो गई, जो कि होशियारपुर शहर से ही संबंधित थे।

इनमें विपन कुमार (15) और जसनदीप सिंह (15) थे। सेहत विभाग से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक कोरोना महामारी का असर उन लोगों पर सबसे ज्यादा हुआ है जो कि पहले ही अलग-अलग बीमारियों से पीड़ित चल रहे थे। जिले में अब तक जिन 952 लोगों की मौत हुई है, उनमें से 593 मरीज ऐसे थे जो कि हाई ब्लड प्रैशर, किडनी, हार्ट की बीमारी, हाई शूगर, कैंसर समेत अन्य कई तरह की गंभीर बीमारियों से घिरे हुए थे। इन लोगों का पहले भी इलाज चल रहा था और जैसे ही यह लोग कोरोना की चपेट में आए तो इनका शरीर उसका मुकाबला नहीं कर पाया और उनकी मौत हो गई।

खबरें और भी हैं...