पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना अभी गया नहीं:डेंगू भी आ गया डराने, जिले में डेंगू के भी केस मिले, प्रशासन ने रोकथाम के लिए कसी कमर

होशियारपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में डेंगू के लारवा की जांच करती स्वास्थ्य विभाग की टीम।
  • शुक्रवार को कोरोना से 2 और मौत, 91 नए केस मिले, जिले में डेंगू के 120 मामले

शुक्रवार को जिले में कोरोना से 2 और लोगों की मौत हो गई। जबकि 91 लोग पॉजिटिव मिले। उधर, डेंगू के भी 120 मामले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने तीन महीने में जिले के 1 लाख 74 हजार 846 घरों का दौरा कर जहां लारवा चेक किए गए, वहीं डेंगू से बचने संबंधी जागरूक भी किया गया। डीसी अपनीत रियात ने कहा कि चेकिंग के दौरान घरों में लारवा पाए जाने पर 321 चालान भी काटे गए हैं।

डेंगू से बचाव के लिए उन इलाकों में अभी तक 27000 मेडिकेटेड मच्छरदानियां बांटी जा चुकी है जहां डेंगू के मामले सामने आए हैं। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5318 हो गई है। सिविल सर्जन डॉ. जसबीर सिंह ने बताया कि जिले में अब तक 132512 लोगों की सैंपलिंग की गई। 126610 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव और 1201 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है। जबकि 127 सैंपल इनवेलिड मिले। शुक्रवार को 2 मरीजों की मौत होने से मरने वालों की संख्या 192 हो गई है।

जबकि एक्टिव केसों की संख्या 377 है। वहीं अब तक 4749 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं। उन्होंने बताया कि 91 मिले पॉजिटिव केसों में से 12 शहर से संबंधित हैं। जबकि 79 केस जिले के अन्य कस्बों से संबंधित हैं। शुक्रवार को 79 वर्षीय महिला निवासी गढ़दीवाला और 45 वर्षीय व्यक्ति निवासी मजारा की संक्रमण से मौत हो गई।

प्रशासन की क्या है तैयारी- 3 महीने में 27 हजार मेडिकेटेड मच्छरदानी बांटी, 321 चालान काटे

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है। यह बात जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में डेंगू की समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात भी मौजूद थीं।

डीसी और निगम अधिकारी के साथ मीटिंग करते उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा।
डीसी और निगम अधिकारी के साथ मीटिंग करते उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा।

उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू व मलेरिया के इलाज के लिए लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न आए और स्वास्थ्य विभाग यह भी यकीनी बनाए कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों को उपचार संबंधी हर सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम मिल कर कार्य करे।

मंत्री अरोड़ा ने स्वास्थ्य विभाग से डेंगू की मौजूदा स्थिति जानने के साथ-साथ सिविल अस्पताल में स्थापित एफेरेसिस मशीन संबंधी भी जानकारी हासिल की। उन्होंने बताया कि एफेरेसिस मशीन डेंगू के साथ-साथ कैंसर के मरीज के इलाज के लिए भी लाभप्रद है।

मंत्री अरोड़ा बोले-सिविल अस्पताल के जन औषधि केंद्र में 24 घंटे प्लेटलेट्स संबंधी किट मुहैया करवाएं

मंत्री अरोड़ा ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि सिविल अस्पताल के जन औषधि केंद्र में 24 घंटे प्लेटलेट्स संबंधी पर्याप्त किट्स उपलब्ध करवाना यकीनी बनाया जाए ताकि इलाज करवाने आए लोगों को कंट्रोल रेट पर यह किट उपलब्ध हो सके। डीसी ने बताया कि नगर निगम, नगर कौंसिलों व नगर पंचायतों की ओर से लगातार फागिंग व स्प्रे की जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने तीम माह में जिले के 1 लाख 74 हजार 846 घरों का दौरा कर लारवा चेक किए। डीसी ने कहा कि चेकिंग के दौरान घरों में लारवा पाए जाने पर 321 चालान भी काटे गए हैं।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन इलाकों में अभी तक 27000 मेडिकेटेड मच्छरदानियां बांटी जा चुकी है जहां डेंगू के मामले सामने आए हैं। इस मौके पर पीआईडीबी के वाइस चेयरमैन ब्रह्म शंकर जिंपा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह, सिविल सर्जन डॉ. जसवीर सिंह और अन्य मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें