पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

किल्लत:2500 आबादी वाले गांव तनूली में 10 दिन से पीने के पानी की सप्लाई ठप, ट्यूबवेल भी 15 दिन से खराब

होशियारपुर18 दिन पहलेलेखक: शिव कुमार बावा
  • कॉपी लिंक
  • 2 दिन में ट्यूबवेल ठीक न होने पर दी होशियारपुर-मेहटियाना रोड जाम की चेतावनी

होशियारपुर के गांव तनूली में कड़ाके की गर्मी के मौसम में गांव के लोगों को पिछले 10 दिन से पीने के पानी की सप्लाई ठप होने से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, गांववासियों का कहना है कि पिछले 15 दिन से बिजली के लंबे-लंबे कट लग रहे हैं, जिस कारण समस्या विकराल हो गई है। गांव में व्यवस्था कर पानी के टैंकर भेज रहे हैं, लेकिन गांव की आबादी के हिसाब से भेजा जा रहा पानी बहुत कम हो रहा है।

गांव के सरपंच कर्मजीत हीरा की मौजूदगी में गांववासी सुरजीत सिंह, इंदरजीत सिंह, राजिंदर सिंह, गुरदीप सिंह रोकी, कमल, चरण कौर, सुरिंदर कौर और जसविंदर कौर ने बताया कि उनके गांव में लगे सरकारी ट्यूबवेल में पिछले 15 दिन पहले खराबी आ गई थी। ट्यूबवेल का पानी भी गर्मी में नीचे चला गया है, जिस कारण पानी आना ही बंद हो गया है। उन्होंने बताया कि पानी की सप्लाई ठप होने के कारण गांव के सभी 350 घरों में रहते 2500 के करीब लोग परेशान हैं।

कोई भी अधिकारी सार नहीं ले रहा जबकि पंचायत की तरफ से जन सेहत विभाग समेत जिला प्रशासनिक अधिकारियों को लिखित जानकारी दी जा चुकी है। सरपंच कर्मजीत हीरा ने बताया कि बहुत से परिवार ऐसे है जिनको नहाने और कपड़े धोने के लिए अपने रिश्तेदारों के घरों में जाना पड़ रहा है। गांव की आबादी 2500 के करीब है और सिर्फ एक ही ट्यूबवेल से पानी आ रहा था, जो पिछले 15 दिन से बंद चल रहा है।

गांव में बिजली के लग रहे लंबे कटों से भी परेशान हैं गांव के लोग : सरपंच
सरपंच कर्मजीत हीरा ने बताया कि उनके गांव में पिछले 15 दिन से दिन को बिजली आती ही नहीं जबकि रात को सिर्फ दो घंटे बिजली छोड़ी जाती है, जिसमें भी लंबे लंबे कट लगाए जाते हैं। उन्होंने बताया कि जब ट्यूबवेल से पानी छोड़ा जाता है तब बिजली कट लग जाता है और जब बिजली आती है तो ट्यूबवेल का पानी नीचे चले जाने और खराबी के कारण बाहर निकलता ही नहीं। सरपंच व गांव के लोगों ने चेतावनी दी कि अगर सरकारी ट्यूबवेल को जल्द ठीक न करवाया और लग रहे बिजली के लंबे कटों को बंद न किया तो वह 2 दिन के बाद होशियारपुर-मेहटियाना रोड पर तब तक जाम लगाएंगे, जब तक उनकी दोनों समस्याओं का हल नहीं किया जाता।

जल्द ठीक करवाया जाएगा ट्यूबवेल : एसडीओ
जन सेहत विभाग के अधिकारी सखदेव सिंह और गांव के ट्यूबवेल ऑपरेटर अमरीक सिंह ने बताया कि गांव में लगे सरकारी ट्यूबवेल का पानी नीचे चले जाने के कारण मोटर पानी नहीं उठा पा रही। बिजली की सप्लाई कम होने के कारण भी पानी लोगों के घरों तक पहुंच नहीं पा रहा। बिजली के कटों के कारण भी लोगों को पानी की दिक्क्त का सामना करना पड़ रहा है। विभाग की तरफ से जल्द ही ट्यूबवेल की मोटर समेत चल रही और खराबी को दूर किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...