जागरूकता / मिशन फतेह के तहत नशा छुड़ाओ केंद्र और ओएटी क्लीनिक निभा रहे हैं अहम भूमिका

जानकारी देते सिविल अस्पताल के डाॅक्टर।-भास्कर जानकारी देते सिविल अस्पताल के डाॅक्टर।-भास्कर
X
जानकारी देते सिविल अस्पताल के डाॅक्टर।-भास्करजानकारी देते सिविल अस्पताल के डाॅक्टर।-भास्कर

  • लॉकडाउन में 4 हजार मरीजों को होम डोज मुहैया करवाई, लोगों को जागरूक भी किया
  • जिले में 5857 मरीज हैं ओएटी क्लीनिकों में रजिस्टर्ड

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

होशियारपुर. मिशन फतेह के तहत कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जिले के ओएटी क्लीनिक व नशा छुड़ाओ केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कोविड-19 के चलते लॉकडाउन में भी मरीजों के इलाज के लिए उनकी काउंसलिंग कर उन्हें नि-शुल्क दवाइयां मुहैया करवाने का कार्य किया जा रहा है। 

यही कारण था कि इस सेंटरों में मरीजों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा। सिविल अस्पताल में सीनियर डाॅक्टर ओपी गोजरी ने बताया कि जिले में दो नशा छुड़ाओ केंद्रों, एक पुर्नवास केंद्र के अलावा 17 ओएटी क्लीनिक हैं। एक क्लीनिक केंद्रीय जेल में भी चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन ओओएटी सेंटरों में अभी तक 5853 मरीजों की रजिस्ट्रेशन हो चुकी है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान मरीजों की सुविधा व सावधानी अपनाते हुए ओएटी क्लीनिक की ओर से करीब 4 हजार मरीजों को होम डोज की सुविधा भी दी गई जिसमें मरीज को 4 से 5 दिन की दवाई एक बार आने पर दे दी जाती थी। 

इस दौरान मरीजों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाने व समय-समय पर हाथ धोने व सैनेटाइज करने जैसी सावधानियां अपनाने के बारे में भी बताया जाता रहा और यह सिलसिला अभी भी जारी है। उन्होंने कहा कि इस तनदेही भरपूर सेवा के लिए पूरी टीम प्रशंसा की पात्र है। उन्होंने कहा कि 26 जून को लोगों को कोरोना वायरस संबंधी जागरूक करने के लिए सिविल अस्पताल से वेबिनार के माध्यम से जिले के स्कूल, काॅलेज व अन्य नौजवानों को संबोधित किया गया था जिसमें करीब 5 हजार लोगों को कवर किया गया। 

उन्होंने नशा छुड़ाओ केंद्रों, ओएटी सेंटरों के समूह स्टाफ व इस कार्य में लगे वालंटियरों की प्रशंसा व धन्यवाद करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग अभी जारी है, इस लिए मिशन फतेह के अंतर्गत वे इसी मुस्तैदी से मरीजों की देखभाल व इलाज करते रहे। उन्होंने कहा हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक होने का सबूत देते हुए सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा मास्क का प्रयोग करे व 20 सेकंड तक हाथ धोने जैसी सावधानियां अपनाने को यकीनी बनाए।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना