पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंत्रणा:हर परिवार 10 हजार रुपए देगा या एक सदस्य दिल्ली भेजेगा

होशियारपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली किसान आंदाेलन के लिए अजड़ाम में हुई महापंचायत, 10 गांव के पंच-सरपंच पहुंचे

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को लेकर शनिवार को गांव अजड़ाम में महापंचायत हुई, जिसमे इलाके के लगभग 10 गांव से संबंधित सरपंचों-पंचों ने हिस्सा लिया। इसमें फैसला लिया गया कि किसान आंदोलन में जल्द ही मदद भेजी जाएगी और सिंघु बाॅर्डर पर स्थाई रूप से लंगर लगाया जाएगा जो तब तक चलेगा जब तक आंदोलन चलता रहेगा।

महापंचायत में फैसला लिया कि आने वाले बुधवार को अलग-अलग गांव से सबंधित 20 किसान लंगर का सामान लेकर 3 ट्रालियों में गांव अजड़ाम से रवाना होंगे और इनके साथ 20 मजदूर भी जाएंगे जिनके परिवारों को आज 20 दिन का वेतन भी दे दिया गया। यह मजदूर पहले 15 दिन तक सिंघु बाॅर्डर पर अपनी सेवा देंगे व लंगर स्थल के साथ-साथ सिंघु बाॅर्डर पर चल रहे अन्य लंगरों और स्टेज के आसपास सफाई का प्रबंध देखेंगे।

यह भी फैसला हुआ कि हर परिवार 10 हजार रुपए की मदद देगा। जिन परिवारों की आर्थिक हालत कमजोर है, वह पैसे नहीं देंगे लेकिन उनके परिवार से एक किसान दिल्ली के लिए जाएगा। आज मौके पर ही किसानों ने डेढ़ लाख रुपए इक्ट्ठे भी कर लिए जिसे दशमेश स्पोर्ट्स कलब अजड़ाम के सदस्यों को सरपंच भूपिंदर सिंह पप्पू अजड़ाम ने सौंप दिया।

बुधवार को 10 क्विंटल आटा व 20 मजदूर लेकर रवाना होगा किसान जत्था

ये रहे मौजूद
इस दौरान गांव अजड़ाम से भुपिंदर सिंह पप्पू सरपंच, गांव प्याला से मनजीत सिंह, गांव खानपुर से बलविंदर सिंह, गांव रामपुर थयाड़ा से हरप्रीत सिंह, बिंदर, गांव रहिसीवाल से रघुवीर सिंह, गांव साहरी से सोहन सिंह, गांव मरनाइया से जस्सा सिंह सरपंच, गांव तनूली से पूर्व सरपंच सरदारा सिंह, राणा माहल एनआरआई, गांव सादा राइया से गुरदीप सिंह, जसविंदर सिंह, गुरशरन सिंह, सुरिंदर सिंह जंडा, ज्ञान सिंह, रविंदर सिंह, मनजीत सिंह माहल आदि मौजूद रहे।

बुधवार को जो किसान दिल्ली के लिए निकलेंगे वह 10 क्विंटल आटा साथ लेकर जाएंगे और लंगर के लिए बाकी सामान दिल्ली के आसपास के क्षेत्र से खरीदा जाएगा। फैसला लिया गया कि 10 हजार पानी की छोटी बोतलें भी किसान लेकर जाएंगे। जैसे ही यह समान खत्म होने वाला होगा तब किसानों का अगला जत्था फिर समान लेकर दिल्ली के लिए रवाना होगा।

सरपंच भूपिंदर सिंह पप्पू ने बताया कि वह कुछ दिन पहले ही दिल्ली से लौटे है और वहा पर देखने में आया कि डिसपोजल वेस्टेज के कारण गंदगी फैल रही है। इसलिए हमने फैसला किया है कि अपने साथ खासतौर पर मजदूरों को लेकर जाएंगे जो सिंघु बाॅर्डर पर साफ-सफाई की व्यवस्था देखेंगे। इसके इलावा मक्खी-मच्छर के कारण वहां बीमारी फैलने का डर है जिसे खतम करने के लिए दवाई की सप्रे भी रोजाना की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें