पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निकाय चुनाव:पूर्व मेयर शिव सूद का नाम लिस्ट में नहीं 8 वार्डों से किसी ने टिकट ही नहीं मांगा

होशियारपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3 पूर्व पार्षदों की पत्नियों को भी टिकट, 34 नए चेहरों पर दांव

भाजपा ने नगर निगम चुनाव लड़ने जा रहे अपने उम्मीदवारों की आधी अधूरी सूची नॉमिनेशन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन जारी कर दी है। इसमें कुल 50 वार्ड में से 42 पर चुनाव लड़ने जा रहे उम्मीदवारों के नाम ही घोषित हो पाए हैं जबकि 8 सीटें अभी खाली हैं। वहीं, पूर्व मेयर शिव सूद का नाम भी लिस्ट में नहीं है।

पार्टी सूत्रों की मानें तो इन 8 वार्ड में से किसी नेता ने भाजपा की टिकट के लिए आवेदन ही नहीं दिया है। इनमें वार्ड नंबर-8, 9, 19, 20, 24, 25, 45 और 48 शामिल हैं। हालांकि, भाजपा जिला प्रधान निपुण शर्मा का तर्क है कि इन सीटों पर कई नेताओं ने आवेदन दिया है। जल्द ही यहां भी मजबूत उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया जाएगा। वहीं, शिव सूद ने कहा कि पार्टी हाईकमान का आदेश है कि चुनाव में आप सभी 50 वार्ड में खड़े किए पार्टी उम्मीदवारों की जीत के लिए काम करेंगे।

शनिवार को भाजपा की लिस्ट जारी होने के बाद शहर में चर्चा होती रही कि नामांकन पत्र दाखिल किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अब तक भाजपा उम्मीदवार ही नहीं उतार पाई है। भाजपा ने आज जिन 42 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है उनमें से 34 नए चेहरे हैं जबकि 8 उम्मीदवार वह हैं जो कि निगम के पिछले हाउस में भी पार्षद की जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

इसके अलावा 3 निवर्तमान पार्षदों की पत्नियां भी शामिल हैं। जिन पूर्व पार्षदों की पत्नियों को भाजपा ने टिकट दी है, उनमें वार्ड नंबर-31 से मीना बाली जो कि पूर्व पार्षद कर्मबीर बाली की पत्नी हैं को टिकट दी गई है। हालांकि कर्मबीर बाली कांग्रेस की तरफ से पार्षद रहे हैं, लेकिन अब वह भाजपा में हैं। इसी तरह वार्ड नंबर-43 से सुनीता भाटिया को टिकट दी गई है जो कि पूर्व पार्षद बिट्टू भाटिया की पत्नी हैं। वार्ड नंबर-47 से कमलजीत कौर को मैदान में उतारा गया है जो कि पूर्व पार्षद अशोक कुमार शोकी की पत्नी हैं।

सांपला गुट के 2 और खन्ना के एक उम्मीदवार को टिकट, ज्यादातर चेहरे शिव सूद के पक्ष से
भाजपा ने उम्मीदवारों की जो सूची जारी की है उसमें पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद गुट के ज्यादातर चेहरों को मैदान में उतारा है। पूर्व सांसद विजय सांपला के समर्थकों को महज 2 सीट मिली हैं, जिनमें वार्ड-1 से सुरिंदरपाल कौर व वार्ड-10 से दिलबाग सिंह का नाम शामिल है। वहीं, पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना के नजदीकी विजय अग्रवाल की बहू मेघा बांसल को वार्ड-35 से टिकट दी है। वहीं, शहर के मशहूर हलवाई विपन वालिया (भीलो हलवाई) को भाजपा ने वार्ड नंबर-38 से उम्मीदवार बनाया है।

ये बड़े चेहरे भाजपा की सूची से नदारद
भाजपा के कई बड़े नेता लिस्ट में नहीं हैं। वार्ड-2 से पार्षद व नगर निगम के पहले मेयर रहे शिव सूद को सूची में जगह नहीं मिली है। वहीं, वार्ड-34 में पिछले 30 साल से दबदबा बनाए रखने वाले दुआ परिवार को टिकट नहीं मिली, उनकी जगह नए चेहरे विवेक शर्मा को उतारा है, जबकि पिछली बार यहां से सुनीता दुआ भाजपा की पार्षद रही हैं।

भाजपा ने इन चेहरों को मैदान में उतारा
वार्ड 1 से सुरिंदर कौर, वार्ड 2 से जतिंदर सैनी (जिंदु), वार्ड 3 से हेम लता, वार्ड- 4 से निति सिंह (पूर्व पार्षद), 5 से राकेश कुमारी सूद (पूर्व पार्षद एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद की पत्नी), 6 से सुनील पराशर, 7 से पूजा सभ्रवाल, 10 से दिलबाग सिंह, 11 से सपना भल्ला, 12 से राज कुमार, 13 से निर्मला देवी, 14 से पलविंदर सिंह, 15 से संगीता देवी, 16 से नरिंदर कौर (पूर्व पार्षद), 17 से रीना (पूर्व पार्षद), 18 से जतिंदर (राजा), 21 से मिथलेश कुमारी, 22 से गुरप्रीत कौर, 23 से गीता कोहली, 26 से बलविंदर सिंह, 27 से रेणुका ठाकुर, 28 से परमजीत कौर, 29 से मीनू सेठी (पूर्व पार्षद), 30 से पारस आदिया (पूर्व पार्षद प्रिया सिद्धू के पति), 31 से मीणा बाली, 32 से रविंदर अग्रवाल, 33 से एडवोकेट गुरप्रीत कौर (पूर्व पार्षद), 34 से विवेक शर्मा, 35 से मेघा बंसल, 36 से सुरिंदर भट्टी, 37 से संतोष कुमारी, 38 से विपन वालिया, 39 से डॉ. नरिंदर कौर, 40 से चिंटू हंस, 41 से गीतिका अरोड़ा, 42 से कविता परमार (पूर्व पार्षद), 43 से सुनीता भाटिया (पूर्व पार्षद बिट्टू भाटिया की पत्नी), 44 से मोहिंदर धीमान, 46 से विशाल मल्होत्रा, 47 से कमलजीत कौर, 49 से जसविंदर कौर, 50 से सुरेखा बरजाता (पूर्व पार्षद) हैं।

वार्ड नंबर 30 में जीजा व साला चुनाव मैदान में
निगम के इस चुनाव में रोचक मुकाबला वार्ड नंबर-30 में होने जा रहा है। यहां पर जीजा और साला एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरे हैं। वार्ड से पिछली दफा भाजपा की नेता प्रिया सिद्धू पार्षद रही हैं। लेकिन इस वार वार्डबंदी के चलते यह वार्ड जनरल हो गया है।

कुछ दिन पहले इस वार्ड से अकाली दल ने विपन कुमार गब्बर के नाम की घोषणा की थी और आज कांग्रेस ने यहां से पूर्व पार्षद प्रिया सिद्धू के पति पारस आदिया को मैदान में उतारा है। अकाली दल के उम्मीदवार विपन कुमार गब्बर भाजपा की पूर्व पार्षद प्रिया सिद्धू के सगे भाई हैं। पिछले चुनाव में प्रिया सिद्धू की जीत में उनके भाई गब्बर ने अहम भूमिका निभाई थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें