पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डेवलपमेंट:20.62 करोड़ से जिले के 159 गांव का बदलेगा नक्शा

होशियारपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में स्मार्ट विलेज कैंपेन के दूसरे चरण की कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने करवाई शुरुआत

राज्य सरकार की स्मार्ट गांव मुहिम के दूसरे पड़ाव के तहत 20.62 करोड़ रुपए की लागत से जिले के 159 गांव में अलग-अलग 201 विकास कार्य करवाए जाएंगे। यह जानकारी उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा राज्यभर में 2774 करोड़ रुपए की लागत वाली स्मार्ट गांव मुहिम के दूसरे पड़ाव की शुरुआत करने के बाद होशियारपुर ब्लॉक के गांवों के लिए स्मार्ट गांव मुहिम का गाज करते हुए दी। मंत्री अरोड़ा ने कहा कि इस मुहिम के तहत विकास कार्यों के साथ गांवों में पक्की गलियों-नालियों, छप्पड़ों के कार्य, स्ट्रीट लाइटों, पार्क, जिम, कम्युनिटी हाल, पेयजल की सप्लाई, मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थापना, स्मार्ट स्कूलों के साथ-साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट आदि से संबंधित कार्य करवाए जाएंगे। इस दौरान डीसी अपनीत रियात, एसएसपी. नवजोत सिंह माहल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) हरबीर सिंह और डीडीपीओ सरबजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

गलियां-नालियां पक्की बनेंगी, कम्युनिटी सेंटर, स्कूलों में आंगनबाड़ी सेंटर, स्ट्रीट लाइटें, छप्पड़ों की साफ-सफाई, पेयजल की सप्लाई व सीवरेज कार्य किए जाएंगे

आदमवाल में गलियों-नालियों और पानी की निकासी के लिए 7.80 लाख रुपए, गांव अज्जोवाल में 8 लाख रुपए और गांव बजवाड़ा में 10 लाख रुपए, नई कालोनी चौहाल में गलियों-नालियों के लिए 10 लाख रुपए और गंदे पानी की निकासी के लिए 8 लाख रुपए खर्च होंगे। गांव डाडा की फिरनी के लिए 15 लाख रुपए और पाइपलाइन द्वारा गंदे पानी की निकासी के लिए 8 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इसी तरह गांव जहानखेलां में गलियों-नालियों और गंदे पानी की निकासी के लिए 30 लाख रुपए के साथ-साथ पटवारखाने तक गंदे पानी की निकासी के लिए 6 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। गां महलांवाली के मोहल्ला कबीर पंथियों में श्मशानघाट के लिए 5 लाख रुपए और गलियों-नालियों और गंदे पानी के निकास के लिए 25 लाख रुपए, गांव नंगल शहीदां में गलियों-नालियों के लिए 20 लाख रुपए और कम्युनिटी सेंेटर के निर्माण के लिए 8 लाख रुपए और गांव शेरगढ़ के श्मशानघाट के लिए 5 लाख रुपए के साथ-साथ गलियों-नालियों इत्यादि के लिए 30 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

10 ब्लॉक में 20.62 करोड़ से होंगे 201 विकास कार्य|दूसरे पड़ाव में ब्लॉक भूंगा में 15 कार्यों पर करीब 1.06 करोड़ और ब्लॉक हाजीपुर में 43 विकास कार्यों के लिए 3.28 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। ब्लॉक तलवाड़ा, गढ़शंकर, माहिलपुर, दसूहा, होशियारपुर-1, टांडा और मुकेरियां हर ब्लॉक में 16 अलग-अलग कार्यों के लिए क्रमवार 1.42 करोड़ रुपए, 2.71 करोड़ रुपए, 2.25 करोड़ रुपए, 1.66 करोड़ रुपए, 1.02 करोड़ रुपए, 1.91 करोड़ रुपए और 1.72 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें