पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाहन मालिकों को राहत:30 जून तक ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के दस्तावेज रिन्यू करवाएं

होशियारपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यदि आपके ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और फिटनेस सर्टिफिकेट या फिर परमिट की वैधता खत्म हो चुकी है या होने वाली है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। अब आप अपने डीएल और वाहन से जुड़े अन्य दस्तावेजों को 30 जून 2021 तक रिन्यू करवा सकते हैं।

असिस्टेंट ट्रांसपाेर्ट अथॉरिटी नवांशहर के सुखविंदर सिंह रंधावा ने बताया कि सरकार के आदेश की पालना यकीनी की जाएगी। ड्राइविंग लाइसेंस व वाहनों से जुड़े अन्य सर्टिफिकेट जो लॉकडाउन की वजह से रिन्यू नहीं हो सके और 1 फरवरी 2020 को एक्सपायर हो गए थे।

अब 30 जून 2021 तक वैध माने जाएंगे। बता दें कि कोरोना महामारी के एक बार फिर मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में वाहन से जुड़े कागजातों को रिन्यू कराने के लिए आरटीओ में लोगों का जमावड़ा लगने को रोकने के लिए सरकार ने इनकी वैधता को एक बार फिर बढ़ाने का फैसला किया है।

1 फरवरी या 31 मार्च से वैद्यता खत्म होने वालों को लाभ

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्यों को भेजे एक परामर्श में कहा है कि वह फिटनेस, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण और अन्य दस्तावेजों की वैधता को बढ़ाया जा रहा है, जिनका लॉकडाउन के कारण विस्तार नहीं किया जा सका और जिनकी वैधता एक फरवरी 2020 को खत्म हो गई है या 31 मार्च 2020 को खत्म हो जाएगी।

इससे पहले मोटर वाहन अधिनियम, 1988 और केंद्रीय मोटर वाहन नियम से संबंधित दस्तावेजों की वैधता को कई बार बढ़ाया जा चुका है। परामर्श में कहा गया कि संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि ऐसे दस्तावेजों को 30 जून 2021 तक वैध मानें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें