पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शीतलहर @4.3 डिग्री:कड़ाके की ठंड में मनाई लोहड़ी, धुंध और शीतलहर ने कंपाया

शिव कुमार बावा | होशियारपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शिवालिक पहाड़ियों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण जिला होशियारपुर में लोहड़ी के दिन बुधवार को कड़ाके की ठंड के कारण जनजीवन प्रभावित रहा और लोहड़ी के दिन ऐसी ठंड पड़ने के कारण बाजारों में रौनक भी कम रही। दुकानदारों ने जगह जगह अलाव लगा ठंड से अपना बचाव किया। सुबह से ही गहरी संघनी धुंध सारा दिन ही छाई रही जिस कारण लोग पूरी तरह ठुरठराते रहे।

इसके साथ ही ठंडी हवाएं चलने और शाम के समय धुंध गहरी हो जाने के कारण मौसम और भी ठंडा हो गया। होशियारपुर शहर समेत गावों में गहरी धुंध कारण लोग पूरी तरह प्रभावित हुए।इसके साथ की जबरदस्त ठंड पड़ने के कारण होशियारपुर में न्यूनतम पारा 4.3 और अधिकतम पार 14.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठंड, वीरवार को बारिश होने के आसार

मटर की तुड़वाई और आलू, गाजर की पुटाई का काम भी रुका

शहर समेत कस्बों की सभी सब्जी मंडियों में इन दिनों आलू और मटर की फसल की भारी मात्रा में आमद है लेकिन पिछले 11 दिनों से बहुत कम किसान और व्यापारी गहरी धुंध और ठंड के कारण उक्त फसलें लेकर मंडी नहीं पहुंचे लेकिन इलाके में मटर और आलू और गाजर की तुड़वाई और पुटाई का काम भी रुका हुआ है। मौसम इतना ठंडा बन गया है कि मुख्य रोड़ों समेत खेतों में काम करने वाले मजदूरों समेत कस्बों में दुकानदारों ने जगह जगह ठंड से राहत पाने के लिए अलाव लगाए हुए है। बुधवार सुबह होशियारपुर -चंडीगढ़ रोड, होशियारपुर- जालंधर और टांडा रोडपर बड़ी गिनती में मजदूर और राहगीर उक्त अलावों पर रुक रुक कर अपने ठंडे हाथों को सेक कर राहत लेते दिखलाई दिए।

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर हो रही बर्फबारी ठंड का कारण

खेतीबाड़ी विभाग के टेक्नीकल अधिकारी दलजीत सिंह ने बताया कि होशियारपुर में वीरवार को भी गहरी धुंध पड़ेगी इसी के साथ दिन के समय में बारिश होने की भी उम्मीद है। उन्होंने बताया कि शीतलहर भी चलेगी और आने वाले दिनों मेंं ठंड से राहत नहीं मिलने वाली। उन्होंने बताया कि होशियारपुर का एक बड़ा हिस्सा विशेष कर कंडी का क्षेत्र हिमाचल से सटा हुआ है। जिले में अत्यधिक ठंड पड़ने का बड़ा कारण हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों पर हो रही बर्फबारी है। उन्होंने बताया कि अगर बारिश होती है तो वह गेहूं,हरा चारा,आलू और गाजर की फसल के लिए वरदान साबित होगी, लेकिन कोहरा ज्यादा मात्रा में पड़ता है तो वह गेहूं की फसल की ग्रोथ को प्रभावित करेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser