पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दरवाजों पर बनाई पेंटिंग्स:ललवान हाई स्कूल की दीवारों, गेट, सीढ़ियों और दरवाजों पर बनाई पेंटिंग्स बढ़ा रहीं छात्रों का ज्ञान

होशियारपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव ललवान का सरकारी हाई स्कूल जिले में अलग पहचान बनाए हुए है, जिसका श्रेय स्कूल में 2012 से तैनात कंप्यूटर अध्यापक मनोज कुमार और सहयोगी स्टाफ को जाता है। स्कूल में 113 छात्र पढ़ते हैं। यही नहीं अध्यापक मनोज कुमार की मेहनत से स्कूल के मुख्य गेट से लेकर स्कूल की हर दीवार, खिड़की, सीढ़ियां और दरवाजे बच्चों को और आने वाले को लोगों ज्ञान देते हैं। वे 2018 से ही वह स्कूल की नुहार बदलने में लगे हैं।

इसके लिए आर्थिक रूप से सरकार, शिक्षा विभाग, दानी सज्जनों और खुद अपनी जेब से पैसा खर्च कर रहे हैं। उनके स्कूल की सीढ़ियों पर उन्होंने इंग्लिश संटेंस चार्ट लिखवाया, स्कूल की लाइब्रेरी के दरवाजे पर भी महत्वपूर्ण बातें लिखी हैं। इसी तरह आर्ट्स रूम, कंप्यूटर रूम व अन्य कमरों की दीवारों पर ज्ञान की बातें लिखी हैं। पार्कों में फूलों के भाग के मॉडल, सामाजिक पार्क, स्टेज पर मैथ की जानकारी, न्यूटन डिस्क का मॉडल, पीने वाले पानी के कमरे में सलोगनों द्वारा पानी की महत्ता बताई गई है। मनोज 5 बच्चों को रोज अपनी गाड़ी से जैजों से 5 बच्चों को अपनी कार में लेकर आते हैं और छोड़ने जाते हैं ताकि कोई हादसा न हो।

खबरें और भी हैं...