• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Hoshiarpur
  • Ravana Will Be Burnt 60 Feet Remotely In The Dussehra Ground; Enthusiasm Among District Residents About Dussehra Festival Being Celebrated After Relief From Corona

तैयारियां पूरीं:दशहरा मैदान में रिमोट से होगा 60 फीट रावण का दहन; कोरोना से राहत के बाद मनाए जा रहे दशहरा उत्सव को लेकर जिलावासियों में उत्साह

होशियारपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रावण के मुखौटे को फाइनल टच देने में जुटे कलाकार अंसार कुरैशी। - Dainik Bhaskar
रावण के मुखौटे को फाइनल टच देने में जुटे कलाकार अंसार कुरैशी।

असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व शुक्रवार को दशहरा मैदान में धूमधाम से मनाया जाएगा। रावण दहन के लिए आयोजकों ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। शाम पांच बजे के बाद रावण के साथ ही कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का भी दहन होगा। इस मौके आतिशबाजी भी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

दशहरा मैदान में 60 फीट के रावण, 55 फीट के कुंभकरण और 50 फीट के मेघनाद के पुतलों का दहन रिमोट के जरिए किया जाएगा। श्री रामलीला कमेटी के चेयरमैन गोपीचंद कपूर, प्रधान शिव कुमार सूद और महासचिव डाॅ.बिंदुसार शुक्ला व प्रदीप हांडा ने बताया कि आज राम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप झांकी के रूप में दशहरा मैदान तक लाए जाएंगे, जहां आतिशबाजी के बीच लंका दहन होगा।

आगरा के कलाकार अंसार कुरैशी 11 साल से तैयार कर रहे पुतले
आगरा का मुस्लिम परिवार अंसार कुरैशी होशियारपुर में पिछले 11 साल से पुतले बना रहा है। कुरैशी बताते हैं कि वह 25 साल से अपने पुश्तैनी काम पुतला तैयार करने का कम कर रहा है। पहले गुजरात व राजस्थान के बाद अब पिछले 11 साल से लगातार होशियारपुर के साथ साथ पंजाब के अन्य शहरों में भी पुतले तैयार करते हैं। इस बार सवा लाख रुपए से पुतले बनाए गए हैं।

आगरा से लाते हैं बुत्त में प्रयोग होने वाला बांस
कुरैशी बताते हैं कि बुत्त तैयार करने में महीनों समय लगता है। बुत्त की गोलाई वाली बांस वह आगरा से ही लेकर आते हैं। एक माह वह घर पर इसकी तैयारी करते हैं। पुतला बनाने का ऑर्डर दशहरे से 3-4 माह पहले ही आ जाते हैं। उसी हिसाब से कागज की कटिंग घर पर की जाती है और वहीं से कागज का ढांचा तैयार करके यहां लाया जाता है।

खबरें और भी हैं...