पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:जनहित योजनाएं जमीनी स्तर पर लागू कराने में जीओजी का रोल अहम : डीसी

होशियारपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कहा-विदेश में स्टडी के बारे में नौजवानों को किया जाए जागरूक

गार्डियन ऑफ गवर्नेंस (जीओजी) की फीडबैक रिपोर्ट प्रशासनिक सुधार, जनहित योजनाओं को जमीनी स्तर पर लागू करने व लोगों की समस्याओं के निपटारे के लिए अहम साबित हो रही है। यह बात डीसी अपनीत रियात ने जीओजी के कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान कही। इस दौरान अलग-अलग विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि जीओजी जिला प्रशासन के आंख व कान बनकर सरकारी योजनाओं की निगरानी करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। उनकी ओर से दी फीडबैक के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। जीओजी को अपील की कि वे पंजाब सरकार की ओर से आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के संबंध गांवों में योग्य लाभार्थियों को जागरूक कर अपने ई-कार्ड बनाने की सुविधा के बारे में बताएं।

यह लाभार्थियों के लिए बेहद फायदेमंद योजना है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत परिवार के किसी भी व्यक्ति का वार्षिक 5 लाख रुपए तक कैशलेस इलाज सरकारी व सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति कामधंधा करने का चाहवान है, उनको केंद्र व राज्य सरकार की चल रही योजनाओं के अंतर्गत स्वरोजगार में सहायता की जाएगी व बैंकों की मदद से उन्हें ऋण भी मुहैया करवाए

जाएंगे। जीओजी ऐसे लोगों की पहचान करे। डीसी ने दिव्यांगजन को मिलने वाली सुविधाओं, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य विभाग, लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों की योजनाओं की भी समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को तय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जीओजी के माध्यम से गांवों में जन कल्याण व कल्याणकारी स्कीमों को योग्य लोगों तक पहुंचाना यकीनी बनाया जा रहा है।

उन्होंने अधिकारियों को जीओजी का का सहयोग लेकर लोगों की समस्याओं को पहल के आधार पर हल करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एक्सईएन सीवरेज बोर्ड आशीष राय, प्लेसमेंट अधिकारी मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर आदित्य राणा व जीओज जिला टीम मौजूद थी।

विदेश में स्टडी की काउंसलिंग 1 मार्च से होगी शुरू -डीसी ने बताया कि घर-घर रोजगार व कारोबार मिशन के तहत विदेश में पढ़ाई व रोजगार के चाहवानों के लिए विदेश स्टडी व विदेश प्लेसमेंट सैल की शुरुआत की जा रही है। नौजवानों को जागरूक करने की जरूरत है। पहले दो राउंड की काउंसलिंग 1 से 31 मार्च तक होगी। चाहवान 21 से 25 फरवरी तक जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो होशियारपुर के अॉनलाइन लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जीओजी के जिला हेड कर्नल (रिटा.) मलूक सिंह ने कहा कि विश्वास दिलाया कि भविष्य में भी जीओजी मेहनत के साथ यह कार्य करते रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें