नियम का पालन नहीं करने पर कार्रवाई की भी चेतावनी:एसएसपी का महिला पुलिस कर्मियों को आदेश, अलग-अलग हेयरस्टाइल न बनाएं, अच्छा नहीं लगता, सिंपल जूड़ा करके आएं

होशियारपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होशियारपुर में महिला मुलाजिमों में यूनिफॉर्म पैटर्न को प्रेम से लागू करने की कवायद - Dainik Bhaskar
होशियारपुर में महिला मुलाजिमों में यूनिफॉर्म पैटर्न को प्रेम से लागू करने की कवायद

महिला पुलिस मुलाजिम अब अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाकर ड्यूटी नहीं कर सकेंगी। कुछ दिन पहले ही जिले की एसएसपी का पदभार संभालने वाली एसएसपी अमनीत कौंडल ने इस संबंधी लिखित आदेश सभी पुलिस थानों के इंचार्ज व महिला पुलिस स्टेशनों को जारी कर दिए हैं। इस आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि जो कोई महिला मुलाजिम इन आदेशों की अवहेलना करती हुई पाई गई, उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी की तरफ से जारी पत्र नंबर-57438-78 में कहा गया है कि देखने में आया है कि जिला यूनिट की समूह महिला फोर्स ने यूनिफॉर्म पैटर्न के हिसाब से नहीं पहनी होती। यही नहीं, यूनिफॉर्म के साथ अलग-अलग तरह के हेयर स्टाइल किए होते हैं जो देखने में अच्छा नहीं लगता। इसलिए सभी कर्मियों को हिदायत दी जाती है कि यूनिफॉर्म को पैटर्न के मुताबिक पहना जाए।

महिला पुलिसकर्मी अलग-अलग तरह के हेयर स्टाइल न बनाकर सिंपल जूड़ा करें और उस पर जाली भी लगाएं। इन सभी हिदायतों के पालन को विश्वसनीय बनाया जाए। इसी पत्र में यह चेतावनी भी दी गई है कि अगर कोई महिला मुलाजिम इन हिदायतों की अवहेलना करती है, तो उसके खिलाफ विभाग कार्रवाई भी करेगा। अब देखना होगा कि मुलाजिम वर्दी पैटर्न में आते हैं या नहीं लेकिन इतना तो तय है कि एसएसपी कौंडल के आदेशों की अवहेलना पर कार्रवाई होने की संभावना बनी रहेगी। इसलिए उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यूनिफॉर्म को लेकर लापरवाही बरतने वाले मुलाजिम इस आदेश का पालन जिम्मेदारी से करेंगे।

महिला-पुरुष सभी कर्मियों पर लागू है यूनिफॉर्म पैटर्न

आम तौर पर देखने में आता है कि जिन महिला-पुरुष पुलिस मुलाजिमों की पुलिस थाने के अंदर या फिर डीएसपी, एसपी से संबंधित दफ्तरों में ड्यूटी लगी होती है, वहां मुलाजिम यूनिफॉर्म पैटर्न से थोड़ा दूर रहते हैं। फील्ड जॉॅब न होने के कारण दफ्तरों में कर्मचारियों पर वर्दी पैटर्न में रहने का दबाव भी नहीं होता। लेकिन अक्सर अधिकारी भी इसे गंभीरता से नहीं लेते। लेकिन एसएसपी अमनीत कौंडल ने इसे नोटिस करके नए आदेश जारी किए दिए हैं। एसपी रविंदरपाल सिंह संधू ने कहा कि पंजाब पुलिस का ड्यूटी दौरान जो यूनिफॉर्म पैटर्न है, वह सभी पर लागू है, फिर भले वह पुरुष मुलाजिम हो या फिर महिला मुलाजिम। वर्दी पैटर्न में रहना अनुशासन है।

खबरें और भी हैं...