पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Hoshiarpur
  • Starting From 13 Youths 2 Years Ago, 80 Members, Including NRIs In The Society, Are Supporting The Education Of 35 Promising Poor Children With The Help Of 550 Families.

सराहनीय:2 साल पहले 13 युवकों से शुरू सोसाइटी में एनआरआई समेत 80 मेंबर, 550 परिवारों की मदद के साथ 35 होनहार गरीब बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठा रहे

होशियारपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेल्पिंग हैंड्स वेलफेयर सोसायटी माहिलपुर बनी जरूरतमंद गरीब लोगों के लिए मददगार
  • सड़क हादसे में युवक की मौत के बाद दोस्तों के साथ बात कर बनाई साेसायटी : मनप्रीत सिंह बिल्ला
Advertisement
Advertisement

कोई परिवार भूखा न सोए, इलाज न मिलने से किसी मौत न हो और किसी गरीब के हाेनहार बच्चे की पैसों की कमी से पढ़ाई न छूटे, इसी उद्देश्य को लेकर 2 साल पहले माहिलपुर कस्बे के 13 युवकों ने हेल्पिंग हैंड्स वेलफेयर सोसायटी माहिलपुर का गठन किया था।

अब सोसायटी में करीब 80 सदस्य जुड़ चुके हैं, जिनमें एनआरआई, सरकारी मुलाजिम और बिजनेस मैन शामिल हैं। सोसायटी का अपना बैंक खाता है। सभी सदस्य हर रविवार मीटिंग करते हैं और फिर सभी लोग ऐसे लोगों की तलाश में जुट जाते हैं जो सही मायनों में जरूरतमंद हों।

वर्तमान में सोसायटी 550 गरीब परिवारों की विभिन्न तरह से मदद कर रही है। वहीं, करीब 35 गरीब परिवारों के होनहार बच्चों की पढ़ाई जारी रखने में मदद कर रही है।

उन्हें पेंसिलों, किताबों व कॉपियों से लेकर हर जरूरत का सामान दे रही है। इनमें अधिकतर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले वे बच्चे हैं, जो पढ़ाई में अव्व्ल हैं। सोसायटी की तरफ से इन्हें टेस्ट आदि की तैयारी अपने खर्च पर करवाई जाती है।

सड़क हादसे में युवक की मौत के बाद दोस्तों के साथ बात कर बनाई साेसायटी :  मनप्रीत सिंह बिल्ला 

सोसायटी के प्रधान राहुल कुमार और वाइस प्रधान मनप्रीत सिंह बिल्ला ने बताया कि दो साल पहले इलाके के 13 युवकों ने मिलकर फैसला लिया था कि गरीब वर्ग के लोगों की मदद की जाए।

मनप्रीत सिंह बिल्ला ने बताया कि माहिलपुर सिविल अस्पताल में एक युवक सड़क हादसे में बुरी तरह से घायल हो गया, लेकिन उसकी मौत का कारण उसके परिवार के पास कोई पैसे न होना रहा।

इसके बाद उन्होंने अपने 13 दोस्तों के साथ मिलकर उक्त सोसायटी का गठन किया। बिल्ला ने बताया कि सोसाइटी के सभी मेंबरों ने शुरुआत में 100 से लेकर 500 रुपए प्रति मेंबर पैसे इकट्ठा किए।

आज सोसायटी के कुछ ऐसे भी हैं जो 25 से 50 हजार रुपए तक दे रहे हैं। सोसायटी इलाके के उन परिवारों के मेंबरों की सहायता करती है जिनके पास कोई भी कमाई का साधन नहीं है।

खूनदान कैंप और नशे के खिलाफ भी कर रहे अवेयर

प्रधान राहुल ने बताया कि सोसायटी समाजसेवा के साथ इलाके में खूनदान कैंप भी लगवाती है। मेंबर जरूरतमंद मरीज को खून देने के लिए हर समय तैयार रहते हैं। वहीं, नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए सेमिनार करवाए जाते हैं। करीब 13  युवकों का नशा भी छुड़वा चुके हैं।

खूनदान कैंप और नशे के खिलाफ भी कर रहे अवेयर
प्रधान राहुल ने बताया कि सोसायटी समाजसेवा के साथ इलाके में खूनदान कैंप भी लगवाती है। मेंबर जरूरतमंद मरीज को खून देने के लिए हर समय तैयार रहते हैं।

वहीं, नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए सेमिनार करवाए जाते हैं। करीब 13  युवकों का नशा भी छुड़वा चुके हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement