मिशन फतेह:कोरोना को मात दे सफलतापूर्वक हुई गेहूं खरीद, रबी मंडीकरण सीजन 2020-21 के दौरान गेहूं की 3 लाख मीट्रिक टन से अधिक खरीद

होशियारपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • फसल कटाई से ही अपनाई गई सावधानी से एक भी कोरोना का मामला नहीं आया सामने

कोरोना को मात देते हुए इस वर्ष मंडियों में सफलतापूर्वक गेहूं की खरीद की गई और यह सब प्रशासन, किसानों व खरीद एजेंसियों के आपसी सहयोग से ही हो पाया है। गेहूं की कटाई, खरीद व भंडारण के दौरान दिखाए गए संयम, अनुशासन व स्वास्थ्य सुरक्षा के पालन को यकीनी बनाने  के कारण कोविड-19 से संबंधित कोई भी मामला सामने नहीं आया। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने किसानों, आढ़तियों, मजदूरों व सभी सरकारी एजेंसियों को इसका श्रेय देते हुए उनकी प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि चुनौतीपूर्ण समय में जिस इन सभी ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है और यह सफलतापूर्वक खरीद उसी का नतीजा है। डीसी ने बताया कि कोविड-19 के बावजूद  जिले में 3,11,152 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। उन्होंने कृषि विभाग, खाद्य व आपूर्ति विभाग व खरीद एजेंसियों को बधाई देते हुए कहा कि कोविड-19 के बीच गेहूं की चरणबद्ध आमद के लिए मंडियों में किए प्रबंधों व कार्य प्रबंधन के चलते मौजूदा रबी सीजन के दौरान डेढ़ महीना लंबा चले खरीद कार्यों में कोई रुकावट नहीं आई। उन्होंने कहा कि जहां समय पर लिफ्टिंग यकीनी बनाई गई, वहीं किसानों को समय पर अदायगी भी की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करने पर जहां अलग-अलग अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से पूरी मेहनत के साथ ड्यूटी निभाई गई, वहीं गार्डिनियरज आफ गवर्नेंस की ओर से दी गई सेवाएं प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि कंबाइन चालकों की ओर से काम की शुरुआत करने के पहले ऐसे सभी चालकों के स्वास्थ्य की जांच को यकीनी बनाया गया। इसी तरह विभागों की ओर से कंबाइनों व हड़ंबियों को सैनिटाइज करने के अलावा सामाजिक दूरी, मास्क पहनने व हाथ धोने के उपायों को भी यकीनी बनाया गया।

उन्होंने कहा कि हर मंडी में कोविड से बचाव करने के लिए सुरक्षा स्टेशन स्थापित किए गए थे जहां हाथों से छुए बिना हाथ धोने वाले यूनिट व सैनिटाइजर के अलावा जिला मंडी बोर्ड की ओर से 17 हजार लीटर सैनिटाइजर की मंडियों में दो बार स्प्रे यकीनी बनाई गई। उन्होंने कहा हर व्यक्ति एक जिम्मेदार नागरिक होने का सबूत देते हुए सामाजिक दूरी बरकरार रखने के अलावा मास्क का प्रयोग करे व हाथ धोने जैसी सावधानियां अपनाने को यकीनी बनाए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के जागरुकता अभियान मिशन फतेह के अंतर्गत जागरुकता गतिविधियां लगातार जारी है।

पिछले साल के मुकाबले जिले में बढ़ाई मंडियां, नए प्रबंध लागू किए : डीसी
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि खरीद सीजन में नवीनतम प्रबंध लागू किए गए, जिनमें पिछले वर्ष से मुकाबले मंडियों की गिनती में दोगुना वृद्धि करते हुए 64 से बढ़ाकर 84 मंडियां स्थापित की गई। इसके अलावा किसानों को अपनी फसल मंडियों में लाने के लिए आढ़तियों के माध्यम से 38,354 पास जारी किए गए। उन्होंने कहा कि अलग-अलग एजेंसियों की ओर से 3,11,152 मीट्रिक टन की खरीद की गई। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष 2,91,481 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी। इस वर्ष कोरोना संकट में 19,671 मीट्रिक टन गेहूं की अतिरिक्त खरीद हुई है।

खबरें और भी हैं...