पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विशेष अभियान:गर्मियों में सब्जियों की काश्त संबंधी किसानों की दी ट्रेनिंग

होशियारपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया कि जिले में आत्मा स्कीम के अंतर्गत किसानों को गर्मी की सब्जियों की काश्त सुचारु ढंग से करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत होशियारपुर ब्लॉक-1 व होशियारपुर ब्लॉक-2 के किसानों की एक दिवसीय ट्रेनिंग करवाई गई। उन्होंने किसानों को सब्जियों की खेती पर कीड़ेमार दवाइयों के घातक प्रभावों, गैर रसायनिक ढंग की महत्ता से परिचित करवाया। उन्होंने कम हो रहे जल स्तर को चिंता का विषय बताते हुए किसानों को फसली विभिन्नता के अंतर्गत धान के स्थान पर मक्की की काश्त की अपील की।

मुख्य कृषि अधिकारी ने बताया कि यदि किसान देश की किसी भी खेती संस्था या खेती या सहायक धंधों संबंधी ट्रेनिंग लेना चाहता है तो वह सीधे तौर पर कृषि व किसान भलाई विभाग से संपर्क करे। ट्रेनिंग पर आने वाला सारा खर्च आत्मा स्कीम के अंतर्गत किया जाएगा। आत्मा के अंतर्गत एक कंपनी के सहयोग से किसानों को गर्मी के मौसम वाली सब्जियों व बेबी कार्न की खेती संबंधी प्रदर्शनी प्लांट लगवाने को बीज दिया गया।

सब्जियों के मंडीकरण संबंधी उन्होंने किसानों को बढ़-चढ़ कर सेल्फ हेल्प ग्रुप व एफपीओ बनाने पर जोर दिया। इस मौके पर डॉ. मंजीत सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर तरविंदर सिंह, डिप्टी प्रोजेक्ट डायरेक्टर रमन शर्मा, प्रभमनिंदर कौर, कृषि विकास अधिकारी सिमरनजीत सिंह, कमलजीत सिंह, दिनेश, सिनजंटा कंपनी के रीजनल मैनेजर अनुरुद्ध सिंह मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें