पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरसों की फसल का नुकसान:बारिश से मौसम कूल, आंधी से दर्जनभर गांव में फसल बिछी

होशियारपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 2 एमएम बारिश, जिले में इस बार 1 लाख 42 हजार हेक्टेयर रकबे में है गेहूं की फसल, किसानों को नुकसान का डर

मंगलवार शाम 7 बजे से लेकर रात 1 बजे तक जिला होशियारपुर में तेज आंधी और बारिश हुई। अंधेरी के कारण जिले में गेहूं और सरसों की फसल का नुकसान हुआ है। खेतों में खड़ी पक्की फसल बारिश और तेज आंधी के कारण गिर गई। शाम 7 बजे शुरू हुई तेज हवा और बारिश रात 11 बजे तक जारी रही।

बारिश इतनी तेज नहीं हुई लेकिन तेज आंधी के कारण जिले में सरसों और गेहूं की फसल के लिए नुकसान का कारण बनी। गांव मुखोमाजारा, जैतपुर, हंदोवाल, विछोही, तजेवाल, जंडौली, पतियाडियां, खानपुर, बबेली, पालदी, कोटफतूही, पचनंगला समेत दर्जनों गांवों के किसानों की खेतों में खड़ी गेहूं और सरसों की फसलें तेज आंधी और बारिश के कारण बिछ गई। वहीं माहिलपुर, गढ़शंकर, दसूहा, टांडा और मुकेरियां में भी बारिश पड़ने के कारण खेतों में पानी भर गया। जिला होशियारपुर में इस बार गेहूं की फसल 1 लाख 42 हजार हेक्टेयर रकबे में बोई गई है।

चिंता : बारिश से देरी से शुरू होगी गेहूं की कटाई, राहत : बीमारियों का प्रकाेप घटेगा

खेतीबाड़ी विभाग के अनुसार जिला होशियारपुर में मंगलवार रात होशियारपुर 1.5 , मुकेरियां 2.5, दसूहा 1.0 और गढ़शंकर में 2,0 एमएम हुई बारिश हुई। विभाग के टेक्निकल अफसर डॉ.दलजीत सिंह ने बताया कि गर्मी के मौसम की यह पहली बारिश है जिसका गेहूं की फसल को बड़ा नुकसान हुआ। खेत में खड़ी गेहूं की फसल बिछ जाने के कारण झाड़ कम होगा और दाने का भार कम निकलेगा। इसके अलावा गेहूं की कटाई का काम प्रभावित हुआ अब गेहूं कुछ दिन लेट काटनी शुरू होगी। अगले दिनों मौसम साफ रहने की संभावना है।

सिविल अस्पताल की डॉक्टर शिवाति ने बताया कि गर्मी शुरू हुई लेकिन मौसम रात के समय ठंडक वाला है जो अक्सर इन दिनों नाक, गले, आंखों, सहित बुखार, खांसी जैसी बीमारियों के लिए खतरनाक होती है। उन्होंने बताया कि बारिश के कारण सूखी सर्दी, बुखार व जुकाम जैसी बीमारियों से लोगों को राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें