पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता वैन:पराली न जलाने का संदेश दे रहीं वैनें, डीसी ने 6 जागरूकता वैनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

होशियारपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डीसी अपनीत रियात ने कृषि विभाग की ओर से चलाई जा रही 6 जागरूकता वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह प्रचार वैनें जिले के अलग-अलग ब्लाकों में घूमेंगी और जहां किसानों को धान की पराली न जलाने का संदेश दिया जाएगा, वहीं पराली का खेतों में ही प्रबंधन करने का पैगाम भी दिया जाएगा। उन्होंने किसानों को अपील करते हुए कहा कि वातावरण को शुद्ध रखने व जमीन की उपजाऊ शक्ति बरकरार रखने के लिए धान की पराली को आग न लगाई जाए।

डीसी ने बताया कि उक्त प्रचार वैनों की ओर से जिले के छह ब्लाकों गढ़शंकर, माहिलपुर, होशियारपुर-1, टांडा, दसूहा व मुकेरियां ब्लाक में जागरूकता फैलाई जाएगी और इस संबंधी साहित्य भी बांटा जाएगा। उन्होंने कहा कि हर वैन के माध्यम से कृषि व किसान भलाई विभाग की टीमों की ओर से गांव स्तर पर किसानों को पराली न जलाने, रोटावेटर व मल्चर-कम-शरैडर का प्रयोग करके पराली को खेतों में मिलाने संबंधी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा किसानों को एमबी. प्लाओ के माध्यम से खेत तैयार करने, सुपर एसएमएस लगे कंबाइनों से धान की कटाई के बाद हैप्पी सीडर के माध्यम से गेहूं की सिफारिश की गई किस्में सही समय पर रोपित करने संबंधी जानकारी भी मुहैया करवाई जाएगी।

डीसी ने कहा कि जिले में धान की पराली को आग लगाने के रुझान पर काबू पाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से नोडल अधिकारियों व कोआर्डिनेटर की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि तैनात किए इन अधिकारियों की ओर से किसानों को जागरुक करने के अलावा नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों को लागू किया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य कृषि अधिकारी डा. विनय कुमार, इंजीनियर नवदीप सिंह, इंजीनियर लवली, इंजीनियर वरुण चौधरी, डा. मंजीत सिंह, डा. जसवीर सिंह, डा. सिमरनजीत सिंह, डा. दीपक पुरी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें