पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मनिर्भर जल सप्लाई योजना:36 लाख की जल सप्लाई योजना से पंडोरी भगत गांव के 76 घरों में पहुंच रहा पानी

होशियारपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर घर पानी, हर घर सफाई मुहिम

ब्लाॅक मुकेरियां के गांव पंडोरी भगत में आज से 9 वर्ष पहले जल सप्लाई योजना न होने के कारण गांव के लोग बाबड़ियों से पानी लाते थे, जिस कारण कई बार गंदा पानी होने के कारण कई तरह की बीमारियों का शिकार होना पड़ता था।

वर्ष 2012 में जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग ने इस गांव को विश्व बैंक के अंतर्गत जल सप्लाई योजना के लिए चुना और गांववासियों के सहयोग से पिछले 9 वर्षों से यह योजना सफलातपूर्वक गांव में चल रही है। डीसी अपनीत रियात ने बताया कि आत्मनिर्भर जल सप्लाई योजना में गांव की ओर से 28 हजार रुपए का अपना लाभार्थी हिस्सा जमा करवाया गया।

इसके बाद जल सप्लाई व सैनीटेशन विभाग ने वर्ष 2012 में 36 लाख रुपए की लागत से गांव में जल सप्लाई की यह योजना तैयार कर ग्राम पंचायत जल व सैनीटेशन कमेटी को सौंप दी, जिसके बाद यह कमेटी ही पूरी योजना का रखरखाव करती है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि गांव की जनसंख्या 570 है और यहां 76 घरों में पीने वाला साफ पानी सुबह से शाम तक लोगों की जरूरत के अनुसार उन्हें मुहैया करवाया जाता है।

डीसी ने बताया कि ग्राम पंचायत जल सप्लाई व सैनीटेशन कमेटी की ओर से बड़ी सफलतापूर्वक यह योजना चलाई जा रही है। ग्राम पंचायत जल व सैनीटेशन कमेटी के चेयरमैन गोपाल दास व सचिव ध्यान चंद ने बताया कि यह गांव पीने वाले साफ पानी का जरूरत अनुसार प्रयोग कर बचत करता है और गांव आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ जल सप्लाई से बहुत खुश है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें