पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि दिवस:जिंक की कमी वाले खेत में प्रति एकड़ 10 से 12 किलो खाद डालने की सिफारिश

सुल्तानपुर लोधी10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारियों ने धान की सीधी बिजाई देखने के लिए किया दौरा
  • ‘साडा अरमान, खुशहाल किसान’ व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने की अपील

सुल्तानपुर लोधी तहसील में लगभग 16 हजार हेकटेयर में धान की सीधी बिजाई के बाद कृषि और किसान भलाई विभाग के आधिकारियों ने खेत का दौरा कर धान की फसल को रोग मुक्त रखने और उसके वृद्धि के लिए खाद और कीटनाशक का उचित प्रयोग के बारे में जानकारी देने के लिए कृषि दिवस मनाया।

कृषि विकास अधिकारी डॉ. जसपाल सिंह धंजू, परमिन्दर कुमार कृषि विस्तार अधिकारी और अन्य अधिकारियों ने किसान जसवंत सिंह और उसके पास के किसानों के खेत का दौरा कर सीधी बिजाई वाले धान की वृद्धि का जायजा लिया। मौके पर कृषि टेक्नाॅलोजी मैनेजर मनजिंदर और हरजोध सिंह  उपस्थित थे।

कहा-प्रति एकड़ में 10 से 12 किलो जिंक का प्रयोग करें

जसवंत सिंह ने बताया कि उन्होंने खेती विभाग की सिफारिश पर 15 एकड़ में धान की सीधी बिजाई की थी। इसकी देख-रेख और संभाल भी वह खेती विभाग की तकनीक के नेतृत्व में कर रहा है। डॉ. जसपाल सिंह धंजू ने बताया कि सीधी धान की बिजाई वाले खेत में जिंक की कमी के मामले सामने आ रहे हैं, इससे पौधों की वृद्धि रुक जाती है और पत्ते पीले हो जाते हैं।

उन्होंने किसानों को सलाह दी कि वह प्रति एकड़ में 10 से 12 किलो जिंक का प्रयोग करें। बहुत ज्यादा कमी होने पर जिंक स्लफेट मिलाकर उसकी स्प्रे भी की जा सकती है। परमिंदर कुमार कृषि विस्तार अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण किसानों की सभाओं पर रोक है, इस कारण किसान भाई कृषि से संबधित सलाह लेने के लिए विभाग के अधिकारित व्हाट्सएप  ग्रुप ‘साडा अरमान, खुशहाल किसान’ के साथ जुड़ सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें